स्वास्थ्य

भूलकर भी नजरअंदाज न करें हाथ पैरों का ठंड पड़ जाना, वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

सर्दियों में अक्सर ये देखा जाता है कि कुछ लोगों को बहुत तेज ठिठुरन होती है, तो वहीं कुछ लोगों के हाथ भाव बहुत ही ज्यादा ठंडे पड़ जाते हैं। ऐसे लोग अपने हाथ पांव को गर्म करने के लिए ग्लव्स और मौजों का सहारा लेते हैं, इसके बावजूद हाथ-पांव गर्म नहीं होते हैं।

हाथ पैर के ठंडे पड़ जाने से सर्दी-खासी का डर भी बना रहता है। हालांकि लोग इसके खतरे को जाने बिना ही इसे इग्नोर करने लगते हैं, लेकिन ये आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है।

दरअसल हाथ पाव न सिर्फ सर्द हवाओं के कारण ठंडे होते हैं बल्कि इसके कुछ अन्य कारण भी हैं, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको उन्हीं कारणों के बारे में बताने वाले हैं। साथ ही इससे बचाव के तरीकों के बारे में भी बताएंगे…

जानिए क्या है कारण

  • जब शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन ठीक तरीके से नहीं होता है तो हाथ पांव ठंडे रहते हैं।
  • विटामिन डी की कमी भी हाथ पांव के ठंडे रहने का एक कारण है। ऐसे में कोशिश करें कि हर रोज 20 से 30 मिनट धूप सेकें।
  • अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आपके हाथ पैर ठंडे रह सकते हैं।
  • जिन लोगों के शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) कमजोर रहता है, उनके हाथ पांव भी ठंडे रहते हैं।
  • शरीर में खून का पर्याप्त मात्रा में न होना भी हाथ पांव ठंडा रहने का एक बड़ा कारण है।
  • नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर की वजह से न सिर्फ सर्दी के दिनों में बल्कि अन्य मौसम में भी आपका हाथ  पांव ठंडा महसूस होगा।
  • हाथ पैर गर्म नहीं होने का कारण रेनॉड रोग भी है।
  • कुछ दवाओं का लंबे समय तक सेवन करने की वजह से भी ये समस्या आपको आ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दवाओं का लंबे समय तक सेवन धमनियों को संकुचित कर देता है। लिहाजा शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है। ऐसे में लाख कोशिश के बावजूद हाथ पैर र्म नहीं होते।

जानिए क्या हैं इससे निपटने के उपाय…

विटामिन डाइट

डाइट में विटामिन डी, सी व विटामिन बी-12 से युक्त चीजों को अपने भोजन में शामिल करें। जैसे नींबू, संतरा, ब्रोकोली, आंवला, अंगूर, शिमला मिर्च, पाइनएप्पल, मुनक्का, कीवी, पपीता, स्ट्रॉबेरी, चौलाई, गुड़ वाला दूध और स्प्राउट्स को अपने नियमित आहार में शामिल करें। इसके अलावा गुनगुना पानी पीने की आदत डालें।

आयरन युक्त आहार खाएं

हाथ पाव ठंडा रहने का सबसे बड़ा कारण शरीर में खून की कमी या खराब ब्लड सर्कुलेशन है। ऐसे में खून बढ़ाने के लिए खजूर, रेड मीट, सेब, दाल, बींस, पालक, चुकंदर, सूप और सोयाबीन जरूर खाएं।

गर्म चीजें खाएं

सर्दियों के मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करें, जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखे। इसके लिए मूंगफली, चना, सूप, सोंठ के लड्डू, मछली, दूध, गुड़, जीरा, अदरक वाली चाय, इलायती, अंडा, काली मिर्च और हल्दी वाला दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा शराब और धूम्रपान आदि से खुद को दूर रखें।

धूप लें

अगर आपके हाथ पैर हमेशा ठंडे रहते हैं तो आपको सर्दियों के मौसम में कम से कम 20 से 25 मिनट धूप अवश्य सेंकना चाहिए। इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

गर्म कपड़े पहनें

हाथ पैरों को गर्म रखने के लिए दस्ताने या मौजे हमेशा पहने रखें। साथ ही हाथ पांव को दिन में एक बार गर्म पानी से सेंकें।

एक्सरसाइज करें

वैसे तो एक्सरसाइज हर रोज करना चाहिए। वहीं अगर आपके हाथ-पैर गर्म नहीं रहते हैं तो सुबह सुबह घास पर करीब 30 मिनट तक नंगे पांव चलें। साथ ही सूर्य नमस्कार, प्राणायम, मेडिटेशन जरूर करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हाथ पांव गर्म रहते हैं।

ये हैं कुछ घरेलू नुस्खे

  • पैरों में नारियल तेल को गुनगुना करके मसाज करने से खून का प्रवाह बढ़ता है और हाथ पैर गर्म होता है।
  • ग्रीन टी पीने की आदत डालें। अगर चाय नहीं पीते हैं तो दूध में शहद मिलाकर पीएं।
  • खाली पेट लहसुन खाएं।

Back to top button