बॉलीवुड

पर्दे पर वैश्या का किरदार निभा चुकी हैं ये अभिनेत्रियां, अब आलिया भी बनेगी प्रॉस्टिट्यूट

बॉलीवुड में वेश्या पर आधारित फिल्में बनाना डायरेक्टर्स के लिए एक बड़ी चुनौती का कार्य होता है। इन फिल्मों को बनाने के लिए  न सिर्फ डायरेक्टर्स बल्कि लीड रोल प्ले करने वाली अभिनेत्रियों को भी बड़ा चैलेंज फेस करना पड़ता है।

हालांकि कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने वेश्या जीवन की  कड़वी हकीकत को बेहतरीन अंदाज में पेश किया है। तो आज हम इस आर्टिकल में उन अभिनेत्रियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने पर्दे पर एक वेश्या के रूप में बेहतरीन रोल प्ले किया है।

वहीदा रहमान

बॉलीवुड की क्लासिक फिल्म प्यासा जो साल 1957 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में मशहूर अभिनेत्री वहीदा रहमान ने गुलाबो नाम की एक वेश्या का किरदार निभाया था। वहीं गुरूदत्त ने कवि विजय का रोल निभाया। वहीदा रहमान की बात की जाए तो वो ऐसी पहली अभिनेत्री थीं, जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर वेश्या का किरदार निभाया और उनकी जिंदगी के दर्द को दिखाया।

शर्मिला टैगोर

साल 1975 में आई गुलजार निर्देशित फिल्म मौसम में शर्मिला टैगोर ने वेश्या का किरदार निभाया था। बता दें कि इस फिल्म में शर्मिला टैगोर ने मां और बेटी का डबल रोल प्ले किया था। फिल्म मौसम में शर्मिला टैगोर के अलावा संजीव कुमार भी लीड रोल में थे।

तब्बू

मधुर भंडारकर की फिल्म ‘चांदनी बार’ में बार डांसर का किरदार निभाने वाली तब्बू ने बहुत ही शानदार तरीके से वेश्या का रोल प्ले किया था और इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला। यह फिल्म मुंबई के अंडरवर्ल्ड की कहानी थी, जिसमें बार डांसर्स और वेश्यावृति में जबरन धकेली गई लड़कियों की जिंदगी को पर्दे पर दिखाया गया था।

विद्या बालन

विद्या बालन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। साल 2017 में विद्या फिल्म बेगम जान में एक वेश्या के किरादर में दिखी थीं।

करीना कपूर

करीना कपूर ने भी अपने एक्टिंग करियर में कई तरीके के एक्सिपिरीमेंट किए हैं। यही वजह है कि उन्होंने एक बार नहीं बल्कि दो बार प्रेस्टीट्यूट का रोल प्ले किया है। साल 2004 में आई फिल्म चमेली और साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म तलाश में करीना ने प्रेस्टीट्यूट का किरदार निभाया था।

नेहा धूपिया

वैसे तो नेहा धूपिया का फिल्मी करियर फ्लॉप ही रहा है मगर वो एक बार वेश्या का रोल भी प्ले कर चुकी हैं। हालांकि उनके इस कैरेक्टर को भी दर्शकों ने पसंद नहीं किया था। बता दें कि साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म जूली में नेहा ने एक प्रेस्टीट्यूट का किरदार निभाया था।

कल्कि कोचलीन

मशहूर निर्देशक अनुराग कश्यप ने साल 2009 में देवदास का मॉर्डन वर्जन फिल्म देव डी मनाया। इस फिल्म में कल्कि ने चंदा का रोल निभाया था। फिल्म के लिए कल्कि कोचलीन को फिल्मफेयर में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था।

कोंकणा सेन शर्मा

मधुर भंडारकर ने चांदनी बार में तब्बू को कास्ट करने के बाद फिल्म ट्रैफिक सिग्नल में कोंकणा सेन शर्मा को कास्ट किया। यह फिल्म ट्रैफिक सिग्नल के आसपास रहने वाले लोगों की जिंदगी पर आधारित थी। फिल्म में कोंकणा ने एक प्रोस्टीट्यूट का किरदार निभाया था।

आलिया भट्ट

इस लिस्ट में आलिया भट्ट का नाम हाल ही में जुड़ा है। जी हां, आलिया भट्ट आने वाले दिनों में संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई कठियावाड़ी में 60 के दशक में कमाठीपुरा में वेश्यालय चलाने वाली गंगूबाई का किरदार निभाने वाली हैं।

बता दें कि यह फिल्म हुसैन जैदी की किताब माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई पर आधारित है। गंगूबाई 60 के दशक में मुंबई में माफिया का एक बड़ा नाम थीं। गंगूबाई को उसके पति ने महज 500 रूपए के लिए बेच दिया था और इसके बाद से गंगूबाई वेश्यावृत्ति में लिप्त हो गई।

गंगूबाई वेश्यावृति में होने के बावजूद मजबूर लड़कियों के लिए सहारा बनीं थीं। हालांकि अब गंगूबाई की फैमिली ने इस फिल्म पर आपत्ति जताई है और फिल्म के कुछ तथ्यों को मानहानिकारक भी बताया है। इस मामले में आलिया और संजय लीला भंसाली पर केस दर्ज किया गया है।

Back to top button