स्वास्थ्य

पीरियड के दर्द से लेकर शरीर की चर्बी खत्म करता है ‘अदरक का पानी’, पढ़ें इसके जादुई फायदे

अदरक को सेहत के लिए काफी उत्तम माना जाता है और यही वजह है कि हर कोई अदरक खाने की सलाह देता है। अदरक एक प्रकार का मसाला होता है। जिसका प्रयोग सब्जी और चाय बनाने के दौरान अधिक इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग तो अदरक का पानी भी पीया करते हैं। अदरक का पानी पीने से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं और कई रोगों से आपकी रक्षा होती है।

अदरक का पानी तैयार करना बेहद ही सरल है। आप गैस पर एक गिलास पानी गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी के अंदर अदरक पीसकर डाल लें और इसे कम से मक 5 मिनट तक उबालें। पानी उबलने के बाद गैस बंद कर इसे छान लें और थोड़ा ठंडा करके ये पानी पी लें। अदरक का पानी पीने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं उसकी जानकारी इस प्रकार है।

अदरक के पानी के लाभ –

पेट रहे सही

जो लोग नियमित रुप से अदरक का पानी पीते हैं, उनका पेट सही रहता है। अदरक का पानी पीने से कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती है। साथ में ही खाना भी अच्छे से पच जाता है। पाचन क्रिया कमजोर होने पर खाना खाने के बाद आधा कप अदरक का पानी पीया करें। ये पानी पीने से पाचन क्रिया मजबूत हो जाएगी। इसी प्रकार से कब्ज की शिकायत होने पर रोज सुबह अदरक का पानी पीना लाभदायक होता है।

जुकाम रखे दूर

अदरक गर्म होता है और इसका सेवन करने से ठंड आसानी से नहीं लगती है। इसलिए जिन लोगों को आसानी से जुकाम लग जाता है वो अदरक का पानी पीया करें। अदरक का पानी पीने से जुकाम से निजात मिल जाएगी और जुकाम आसानी से नहीं लगेगा। इसी प्रकार से खांसी व गला खराब होने पर अदरक का पानी पीना कारगर होता है। खांसी होने पर अदरक के पानी में थोड़ा से शहद मिलाकर पीएं। वहीं गला खराब होने पर अदरक के पानी से गरारे करें और इस पानी को पी लें।

डायबीटीज के लिए उत्तम

अदरक का पानी डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। ये पानी पीने से शरीर में इंसुलिन बढ़ाता। जिससे शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दरअसल अदरक के अंदर जिंक पाया जाता है जो कि इंसुलिन के लिए उत्तम साबित होता है।

वजन हो कम

वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में एक गिलास अदरक का पानी शामिल कर लें। अदरक का पानी पीने से वजन कम होने लग जाता है। ये पानी रोज सुबह पीने से शरीर की फैट बर्न होता है और वजन कम करने में आसानी होती है। इसलिए अधिक वजन से परेशान लोग अदरक के पानी को जरूर पीया करें।

पीरियड का दर्द करे दूर

पीरियड होने पर महिलाओं को कई तरह की समस्या होती है। कई महिला को पीरियड के दौरान बेहद ही दर्द होता है और साथ में ही ब्लोटिंग की समस्या भी हो जाती है। पीरियड होने पर अगर अदरक का पानी पीया जाता है तो दर्द से निजात मिल जाती है और ब्लोटिंग कम हो जाती है। इसलिए जिन में लड़कियों को पीरियड होने पर कमर या पेट में दर्द हो वो लड़कियां बस एक गिलास गर्म अदरक का पानी पी लें। ये पानी पीने से दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगी। साथ में ही ब्लोटिंग भी सही हो जाएगी।

उल्टी से राहत दे

उल्टी जैसा मन होने पर अदरक का पानी पीना उत्तम माना जाता है। अदरक का पानी पीने से मन सही हो जाता है और उल्टी की समस्या से निजात मिल जाती है। इसलिए उल्टी की शिकयत होने पर अदरक का पानी जरूर पीएं।

तो ये थे अदरक के पानी पीने से जुड़े कुछ लाभ। इन लाभों को पढ़ने के बाद आप जरूर अदरक का पानी पीया करें। हालांकि जिन लोगों का शरीर अंदर से गर्म रहता है वो अधिक अदरक के पानी का सेवन करनें से बचें।

Back to top button
?>