बॉलीवुड

सेट पर लगी आग में 65 फीसदी झुलस गए थे संजय खान,13 दिन में हुई थी 73 सर्जरी

जाने-माने अभिनेता और फिल्म निर्माता संजय खान आज 80 वर्ष के हो गए हैं. संजय खान ने बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम किया है. संजय खान का जन्म आज ही के दिन साल 1941 को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हुआ था. संजय खान एक बार फिल्म सेट पर आग के चलते बुरी तरह झुलस गए थे और डॉक्टर्स ने उन्हें काम छोड़ने तक के लिए कह दिया था. आइए आज इस किस्से के बारे में जानते हैं…

अभिनेता संजय खान ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में करीब 55 साल का सफर तय किया है. महज 24 साल की उम्र में ही उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ले ली थी. बता दें कि, संजय खान ने बॉलीवुड में काम करने के साथ ही छोटे पर्दे पर भी अपना जलवा बिखेरा है. वे 1990 में प्रसारित सीरियल द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान में अहम रोल में थे. हालांकि इस दौरान उनके साथ एक बड़ा हादसा हो गया था और उनकी जान तक खतरे में पड़ गई थी.

बता दें कि, संजय खान खुद ही इस सीरिल के निर्देशक भी थे. शूटिंग के दौरान सेट पर एक हादसा उनकी जान तक ले सकता था. दरअसल, बात यह है कि, सेट पर आग लग गई थी और वे इसमें बुरी तरह से झुलस चुके थे. बताया जाता है कि, वे करीब 65 फीसदी तक जल चुके थे. उनकी चोट इतनी गंभीर थी कि, 13 दिनों में संजय की 73 सर्जरी करनी पड़ी थी.

एक साक्षात्कार में संजय खान ने भी खुद के साथ हुए इस बड़े हादसे पर बात की थी. उन्होंने साक्षात्कार में बताया था कि, ‘हमने कभी नहीं सोचा था कि इस तरह की घटना होगी. हम बहुत डरे हुए थे. मैं अपने लेखक के साथ स्टूडियो से बाहर था जब हमें पता चला कि आग लग गई है. हम मौके पर पहुंचे तो देखा चारों ओर आग ही आग है. मैंने जोर से चिल्लाया- दरवाजा खोलो. तभी अचानक मेरे सिर पर तेजी से कुछ लगा. बाकी जो हुआ सभी को पता है.’

डॉक्टर्स ने दी एक्टिंग छोड़ने की सलाह..

संजय खान की चोट का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि, उनका इलाज कर रहे डॉक्टर्स ने उनसे यह तक कह दिया था कि, वे एक्टिंग छोड़ दे. लेकिन बहुत जल्द ही संजय खान के लिए शुभ समाचार आया. वे इससे हादसे से जल्द ही उबर चुके थे. उन्होंने वापस सेट पर लौटने का फ़ैसला लिया और साथ ही उन्होंने इस दौरान अपने छोटे भाई अकबर खान के साथ प्रोडक्शन हाउस की बागडोर संभाल ली.

हेलीकॉप्टर भी हो चुका है क्रैश…

अभिनेता संजय खान के साथ एक जानलेवा हादसा और भी हुआ था. एक बार संजय का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था. यह हादसा कर्नाटक के मैसूर में हुआ था. इस बड़े हादसे में 55 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था. जानकारी के मुताबिक़, संजय का हेलीकॉप्टर 800 फुट की ऊंचाई से गिरा था. संजय ने एक फूल दो माली, अब्दुल्लाह, इंतकाम, मेला, चांदी सोना और कला धंधा गोरे लोग आदि फिल्मों में काम किया हैं.

Back to top button