दिलचस्प

गजब: छोटी सी सुपारी पर बना दिया ‘राम मंदिर’, देखें गुजरात के इस आर्टिस्ट की कला

भारत में टेलेंट की कमी नहीं है। यहां आपको लगभग हर शहर या गांव में एक आर्टिस्ट मिल जाएगा। आज हम आपको एक ऐसे कलाकार से मिलाने जा रहे हैं जिसने ‘सुपारी’ जैसी छोटी सी चीज पर गजब की कलाकृति की है। सुपारी आकार में बहुत ही छोटी होती है। ऐसे में इस पर कलाकृति करना एक बेहद कठिन कार्य होता है लेकिन गुजरात के सूरत में रहने वाले मिनिएचर आर्टिस्ट पवन शर्मा ने इसमें महारत हासिल कर रखी है।

आपको जान हैरानी होगी की पवन ने एक छोटी सी सुपारी पर राम मंदिर (Ram Temple), भगवान गणेश (Lord Ganesh) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister Narendra Modi) तक की कलाकृतियां उकेरी हैं। सुपारी पर कारीगरी करने वाला यह शख्स अब सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। इसकी बनाई गई लगभग 60 कलाकृतियां सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

दिलचस्प बात ये है कि पवन ने यह काम लॉकडाउन के समय किया है। तब वे घर में बैठे बैठे बोर हो रहे थे और समय का सदुपयोग करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने सुपारी पर आर्ट करने की कला में महारत हासिल कर ली। यह उनके लिए इतना आसान भी नहीं था। पवन बताते हैं कि शुरुआत में मुझे एक वर्णमाला को सुपारी पर तराशने में दो से तीन घंटे का समय लग जाता था। लेकिन अब मैं ये काम सिर्फ 15 मिनट में ही कर लेता हूं। वे कोरोना वॉरियर्स और अंग्रेजी और हिंदी के अक्षरों की कलाकृतियां सुपारी पर उकेर चुके हैं।


न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी पवन शर्मा के इस टेलेंट के बारे में ट्विटर पर ट्वीट किया है। उनके बारे में जान लोग गर्व महसूस कर रहे हैं। भारत में भी कई ऐसे कलाकार हैं जो इस तरह की कला के माध्यम से आर्ट और सांकृति को जीवित रखे हुए हैं। पवन के इस टेलेंट की सोशल मीडिया पर बहुत तारीफ हो रही हैं। जिसने भी उनके द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को देखा वह अचंभित रह गया। एक छोटी सी सुपारी पर ऐसी गजब की आकृतियां बनाना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए टेलेंट की आवश्यकता है जो कि पवन शर्मा में कूट कूट के भरा हुआ है।

वैसे आप लोगों को सुपारी पर बना यह आर्ट कैसा लगा?

Back to top button