बॉलीवुड

तीन बच्चों के बाप संजय खान पर मर मिटी थी जीनत, होटल में सरेआम पिटाई के बाद भी करती रही प्यार

अभिनेता, निर्देशक और निर्माता के रूप में भी देखे जाने वाले संजय खान आज 80 साल के हो गए हैं. संजय खान ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है, हालांकि वे इंडस्ट्री में अपनी कोई ख़ास पहचान नहीं बना सके. वे उस समय बेहद सुर्ख़ियों में रहे थे, जब उन्होंने होटल ताज में एक पार्टी के दौरान मशहूर एक्ट्रेस जीनत अमान की जोरदार पिटाई कर दी थी. आइए आज उस किस्से के बारे में आपको बताते हैं…

संजय खान का जन्म 3 जनवरी 1941 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था. वे शुरू से हे फ़िल्मी दुनिया से परिचित थे और साल 1964 में करीब 23 साल की उम्र में उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए. उनकी पहली हिंदी फिल्म चेतन आनंद की ‘हकीकत’ रही. इस फिल्म में उनके काम को पसंद किया गया और उन्हें डेब्यू फिल्म के लिए ही राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया.

संजय खान एक बार होटल ताज में एक पार्टी कर रहे थे और वे अपने परिवार के साथ यहां पर मौजूद थे. इस पार्टी में अचानक से एक्ट्रेस जीनत अमान भी पहुंच गई. संजय और उनकी पत्नी इस बात से काफी नाराज हुए और दोनों ने एक्ट्रेस की जोरदार पिटाई कर दी. दरअसल, बात यह है कि, फिल्म ‘अब्दुल्लाह’ की शूटिंग के दौरान जीनत अमान और संजय खान एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे, संजय पहले से विवाहित थे और वे तीन बच्चों के पिता भी थे.

इस फिल्म के सिलसिले में एक दिन संजय खान ने जीनत अमान को अचानक सब कुछ छोड़कर मुंबई आने के लिए कहा. इस समय जीनत लोनावला में शूटिंग कर रही थीं. जबकि संजय ने उन्हें ‘अब्दुल्लाह’ के एक गाने का कुछ हिस्सा दोबारा शूट करने के लिए बुलाया था. हालांकि जीनत ने संजय से कह दिया कि वे पहले ही किसी फिल्म के लिए अपनी डेट दे चुकी हैं और वे नहीं आ सकती है.

जीनत अमान के इंकार करने पर संजय खान काफी भड़क गए और उन्होंने जीनत पर बेहद संगीन आरोप लगा दिया. संजय ने कहा कि, जीनत के फिल्म मेकर्स से अवैध संबंध हैं. संजय की यह बात सुनकर जीनत को गहरा झटका लगा और वे संजय से नाराज हो गई. डेट्स के विषय में जीनत संजय से बातचीत के लिए उनके घर पहुंच गई, लेकिन संजय इस समय ताज होटल में पार्टी में व्यस्त थे.

जीनत को जब पार्टी की बात पता चली तो वे सीधे होटल पहुंच गई. पार्टी में जीनत की मौजूदगी ने हर किसी का ध्यान खींचा और पूरी पार्टी का माहौल एक दम से ठंडा पड़ गया. संजय खान ने कोई बवाल न हो इसके चलते जीनत को एक कमरे में ले गए. जीनत को पार्टी में देख संजय भी हैरान रह गए थे और उन्होंने जीनत से पार्टी में आने का कारण पूछा. संजय के साथ ही जीनत क होटल ताज में आने से उनकी पत्नी भी काफी नाराज हो गई थी.

संजय खान इसके बाद जीनत अमान को होटल के एक कमरे में ले गए और एक्ट्रेस की उन्होंने जोरदार पिटाई की. उन्हें बाल पकड़कर बहुत ही बुरी तरह पीटा गया. कुछ समय बाद कमरे में संजय खान की पत्नी जरीन भी पहुंच गई और उन्होंने भी जीनत की पिटाई में अपने पति का साथ दिया और जीनत की पिटाई कर डाली. जीनत की पिटाई को सब देख रहे थे. किसी ने भी उन्हें बचाने का प्रयास नहीं किया.

जीनत अमान को किसी तरह होटल स्टाफ के एक सदस्य ने बचाया. संजय ने जीनत को बहुत बुरी तरह पीटा था और उनकी आंखों से आंसू आने के साथ ही उनके शरीर से खून भी आ रहा था. एक्ट्रेस खून से लथपथ थी. उन्हें इतनी गहरी चोट लगी थी कि, उन्हें आठ साल इससे उबरने में लगे गए थे. हालांकि ताज्जुब की बात यह है कि, जीनत संजय से इसके बावजूद प्यार करती रही और उन्होंने संजय के ख़िलाफ़ कोई कानूनी कदम भी नहीं उठाया. जीनत ने संजय के ख़िलाफ़ केस तक दर्ज नहीं कराया.

Back to top button