स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में अमृत से कम नहीं है गुड़, इसे खाने से नहीं होते ये रोग

सर्दी के मौसम में गर्म चीजों का सेवन करना लाभदायक होता है और गर्म चीजों को खाने से शरीर आसानी से बीमार नहीं पड़ता है। गर्म चीजों के अलावा सर्दी के दौरान गुड़ खाने से भी कई फायदे शरीर को पहुंचते हैं। इसलिए सर्दी शुरू होते ही गुड़ का सेवन जरूर करें। आइए जानते हैं कि सर्दी में गुड़ खाने से क्या लाभ शरीर को मिलते हैं और किन बीमारियों को गुड़ खाकर दूर किया जा सकता है।

सर्दी में गुड़ खाने के फायदे

जुकाम से मिले आराम

गुड़ का दूध पीने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और सुर्दी-जुकाम से आराम मिल जाता है। जिन लोगों को आसानी से सर्दी लग जाती है। वो लोग रोज रात को सोते हुए गुड़ का दूध पीया करें। गुड़ का दूध पीने से जुकाम होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

डॉक्टरों के अनुसार काली मिर्च और अदरक को भी एक साथ खाने से सर्दी-जुकाम छूमंतर हो जाता है। साथ में ही खांसी की समस्या से भी निजात मिल जाती है। वहीं जिन लोगों को गले में खराश की शिकायत हो वो गुड़ को अदरक और घी के साथ गर्म करके खा लें। इन्हें एक साथ खाने से खराश दूर हो जाती है। यानी एक गुड़ की मदद से जुकाम, खांसी और गले की खराश से आराम पाया जा सकता है।

कब्ज करे दूर

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए गुड़ कारगर साबित होता है। गुड़ खाने से पाचन शाक्ति अच्छी हो जाती है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। कब्ज होने पर रोज खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खा लें। इसे खाने से कब्ज नहीं होगी और पेट आसानी से साफ हो जाएगा।

इसके अलावा जिन लोगों को गैस और खट्टे डकार आते हैं, वो भी गुड़ खाया करें। गुड़ खाने से खट्टे डकार व गैस से आराम मिल जाता है। खट्टी डकार आने पर गुड़, सेंधा नमक और काले नमक को एक साथ मिलाकर खा लें। आपको राहत मिल जाएगा।

ब्लड प्रेशर की समस्या होगी दूर

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोग गुड़ का सेवन जरूर करें। नियमित रूप से गुड़ खाने से ब्लड प्रेशर से आराम मिल जाता है और ये कंट्रोल में आ जाता है।

हड्डियां रहें मजबूत

सर्दी के मौसम में हड्डियों में दर्द की शिकायत कई लोगों को हो जाती है। हड्डियों में दर्द की शिकायत होने पर गुड़ का दूध पीना फायदेमंद साबित होता है। दरअसल गुड़ में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है और इनसे हड्डियां मजबूत रहती हैं। जो लोग रोज गुड़ खाते हैं, उन्हें कभी भी हड्डियों में दर्द की शिकायत नहीं होती है।

खून की कमी हो पूरी

गुड़ खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में खून की कमी रहती है वो गुड़ खाया करें। गुड़ खाने से शरीर को आयरन मिलता है और खून की कमी दूर हो जाती है। हिमोग्लोबिन कम होने पर गुड़ का सेवन दूध के साथ किया करें।

आंखों के लिए फायदेमंद

जिन लोगों की दृष्टि कमजोर है या जिन्हें आंखों में दर्द की शिकायत रहती हो। वो लोग गुड़ जरूर खाया करें। गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है और रोशनी बढ़ जाती है। चश्मा चढ़ाने पर गुड़ खाना फायदेमंद साबित होता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

गुड़ खाने से दिमाग पर भी अच्छा असर पड़ता है और दिमाग तेजी से काम करता है। साथ में ही याददाश्त भी मजबूत हो जाती है। इसके अलावा जिन लोगों को माइग्रेन की शिकायत है वो भी  रोजाना गुड़ खाया करें। इस खाने से माइग्रेन से आराम मिल जाएगा और दर्द दूर हो जाएगी।

इस तरह से बनाए गुड़ का दूध –

गुड़ का दूध बनाना बेहद ही आसान है। आप एक गिलास दूध को गर्म कर लें और उसके अंदर गुड़ डाल दें। आप चाहें तो दूध गर्म करते हुए भी उसके अंदर गुड़ डाल सकते हैं। ये दूध रोज रात को सोने से पहले पिएं। सर्दी के दौरान गुड़ वाला दूध पीना काफी लाभकारी साबित होगा।

Back to top button