दिलचस्प

हाथी को लग गई चोट तो दूसरे हाथियों ने यूं किया इलाज, देखें दिल छू लेने वाला Video

हाथी दुनिया के सबसे विशाल प्राणी होते हैं। ऐसे में इनकी देखरेख और इलाज करना भी एक तेड़ी खीर होती है। इनका शरीर इतना बड़ा और भारी होता है कि इसे हैन्डल करने के लिए खास टैक्नीक का इस्तेमाल करना पड़ता है। अब उदाहरण के लिए इस वायरल वीडियो को ही देख लीजिए। यह वीडियो तमिलनाडु के नीलगिरि जिले का है। यहां एक नर हाथी को पीठ में चोट लग जाती है। इसके बाद वाइल्डलाइफ के कर्मचारी और अन्य साथी हाथी जिस तरह से चोटिल हाथी का इलाज करते हैं वह देखने लायक होता है।

वीडियो में हम देख सकते हैं कि घायल हाथी का इलाज करने के लिए उसे पैर में रस्सियां बांधकर खड़ा करा जाता है। इस काम में घायल हाथी के दोस्त अन्य हाथी भी हेल्प करते हैं। एक डॉक्टर हाथी की पीठ पर बैठकर घायल हाथी का इलाज करता है। वहीं एक अन्य हाथी अपने घायल दोस्त के पास सपोर्ट के लिए खड़ा रहता है। इस खूबसूरत नजारे को वहां मौजूद लोग मोबाईल के कैमरे में कैप्चर कर लेते हैं। अब इस घटना का अद्भुत वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है।

दिल छू लेने वाले इस वीडियो को IFS सुसांता नंदा ने अपने ट्विटर एकाउंट पर साझा किया है। सुसांता हमेशा दिलचस्प वीडियो साझा करने के लिए जाने जाते हैं। इस बार भी उन्होंने हाथी के इलाज का यह इंटेरेस्टिंग वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए वे कैप्शन में लिखते हैं – काम पर फरिशतें। फॉरेस्ट और जानवरों के डॉक्टर्स की एक टीम जंगली नर हाथी की पीठ में लगी चोट का इलाज कर रही है। यह नजारा आज सुबह नीलगिरी जिले का है।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर बार बार देखा जा रहा है। जिसने भी ये वीडियो देखा उसका दिल पसीज गया। ये देखना काफी फिलचस्प है कि आज के इस कलयुग में भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें जानवरों की इतनी चिंता है। वे अपनी पूरी लगन के साथ इन जानवरों की देखरेख कर रहे हैं। वरना आज के समय में तो एक इंसान ही दूसरे इंसान का नहीं होता है।

हमारी आप से विनती है कि आप इस वीडियो को अधिक से अधिक शेयर करें। इससे लोगों के अंदर मदद की भवन जाग्रत होगी। यदि अगली बार आप भी किसी जानवर को तकलीफ में देखें तो उसकी सहायता अवश्य करें।

Back to top button