समाचार

पहले से 70 फीसदी ज्यादा खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन, ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान

यह साल इतिहास में अभी तक का सबसे खराब साल रहा है. 2020 का अंत होने को है, लेकिन कोरोना वायरस मानो खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा. कोरोना वायरस तो छोड़िये हर रोज़ एक नए वायरस को लेकर ऐसी-ऐसी ख़बरें आ रही हैं, जिसे सुन कर दिल दहल जा रहा है. ऐसे में खबरें आई हैं कि कोरोना वायरस का एक नया प्रकार पूरे देश में धीरे-धीरे फैलने वाला है. कहा जा रहा है कि ये स्ट्रेन कई देशों में तो फैल भी चुका है. अब तक कई देशों से इसके मामले सामने आये हैं.

मिली जानकारी के अनुसार इसके सबसे ताजा मामले फ़्रांस और जापान से आए हैं. इतना ही नहीं, कोरोना के इस नए स्ट्रेन के मामले दक्षिण कोरिया से भी आए हैं. कोरिया डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एजेंसी की मानें तो हाल ही में तीन लोग जो लंदन से होकर लौटे हैं, उनमें कोरोना के नए वैरिएंट पाए गए हैं. इस वायरस के आने से लोगों के मन में एक बार फिर डर घर करने लगा है. बहुत सारे देश कोरोना के इस नए स्ट्रेन से घबराए हुए हैं.

70 फीसदी ज्यादा घातक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह पिछले वायरस की तुलना में 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक और खतरनाक है. मतलब पिछले वायरस के मुकाबले यह 70 प्रतिशत जल्दी फैलता है. युवाओं, बच्चों और बूढों, ये वायरस सभी के लिए खतरनाक बताया जा रहा है. कोरोना के इस नए स्ट्रेन के आने से साइंटिस्ट और डॉक्टर्स की चिंता बढ़ गई है. साइंटिस्ट की कोशिश है कि वे जल्द से जल्द इससे निपट सकें. कोरोना के इस नए स्ट्रेन के कुछ लक्षण हैं, जिन्हें जानना बहुत जरुरी है.

ये हैं इस नए स्ट्रेन के लक्षण

इसमें व्यक्ति को बुखार के साथ खांसी की समस्या होती है. साथ ही वे थकावट भी महसूस करते हैं. इसके अलावा उन्हें डायरिया, मसल्स में दर्द, स्किन पर दाने होना और सिरदर्द जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है.

बच्चों और युवाओं के लिए इस स्ट्रेन को ज्यादा घातक बताया जा रहा है. ऐसे में यदि आप खुद का बचाव इस वायरस से करना चाहते हैं तो बहुत जरुरी हैं सावधानियां बरतना. कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन तो करें ही, साथ ही अपनी डाइट का भी खासा ध्यान दें. इम्यूनिटी मजबूत करने वाली चीजों का सेवन अधिक से अधिक करें.

पढ़ें भारत में तेजी से फैल रहा है ब्रिटेन वाला कोरोना वायरस, 20 पहुंची संक्रमितों की संख्या

Back to top button