समाचार

भारत में तेजी से फैल रहा है ब्रिटेन वाला कोरोना वायरस, 20 पहुंची संक्रमितों की संख्या

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का मिला नया स्ट्रेन अब भारत भी पहुंच गया है। यहां 20 लोगों में ये नया स्ट्रेन पाया गया है। इससे पहले ये संख्या 6 थी जो कि मंगलवार तक 20 पहुंच गई। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के सबसे अधिक मामले दिल्ली से मिले हैं। NCDC दिल्ली लैब में 14 सैंपल में से 8 सैंपलों में नया स्ट्रेन पाया गया है। दरअसल जो लोग भी ब्रिटेन से लौटे हैं, उनका कोरोना टेस्ट लिया जा रहा है और जो लोग कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। उनके नमूनों की नए स्ट्रेन की जांच की जा रही है।

राज्य की सरकारों को केंद्रीय सरकार की ओर से निर्देश दिया गया है कि जो भी लोग 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच भारत ब्रिटेन से आए हैं, उनको ट्रेस किया जाए और जो भी लोग कोरोना संक्रमित पाए जाएं। उनके नमून को जांच के लिए भेजा जाए। NCDC दिल्ली लैब में मंगलवार को कोरोना के 14 सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे। जिसमें से 8 सैंपल में नए स्ट्रेन पाए गए हैं। इसी तरह से बेंगलुरु (NIMHANS) लैब में 7 लोगों के नमूनों में नए स्ट्रेन पाए गए हैं। कोलकाता और पुणे के लैब में नए कोरोना वायरस के एक-एक मामले सामने आए हैं। CCMB हैदराबाद में भी कोरोना के नए प्रकार के 2 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी में एक सैंपल पॉजिटिव पाया गया है।

इस तरह से देश में कुल मिलाकर 107 सैंपलों की जांच की गई है और इनमें से 20 कोरोना वायरस के नए प्रकार से पॉजिटिव पाए गए हैं। इस समय देश की 10 लैब में कोरोना वायरस के नए प्रकार के नमूनों की जांच की जा रही है। वहीं अभी कई ऐसे लोगों को जिन्हें ट्रेस नहीं किया जा सका है। इन लोगों ने एयरपोर्ट पर अपनी गलत जानकारी दी थी। जिसके कारण इनका पता नहीं लग पाया है। चिंता की बात ये है कि अगर इन लोगों में से एक भी नए कोरोना वायरस के स्ट्रेन से संक्रमित पाया जाता है। तो उसके कारण कई लोग इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

कोरोना के नए स्ट्रेन के केस ब्रिटेन के अलावा डेनमार्क, हॉलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में भी पाया गया है। और अब इस सूची में भारत भी शामिल हो गया।

गौरतलब है कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर की आधी रात तक ब्रिटेन से करीब 33,000 यात्री विभिन्न भारतीय हवाईअड्डों पर उतरे हैं। इन सभी मरीजों पर नजर रखी जा रही है और राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन उनका आरटी-पीसीआर जांच कर रहे हैं। इस जांच में अब तक 114 लोग संक्रमित पाए गए हैं। सभी संक्रमित नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए 10 आईएनएसएसीओजी (एनआईबीएमजी कोलकाता, आईएलएस भुवनेश्वर, एनआईवी पुणे, सीसीएस पुणे, सीसीएमबी हैदराबाद, सीडीएफडी हैदराबाद, इनस्टेम बेंगलुरु, निमहांस बेंगलुरु, आईजीआईबी दिल्ली, एनसीडीसी दिल्ली) की प्रयोगशालाओं में भेजा गया है।

Back to top button