स्वास्थ्य

झड़ते बालों से न हो परेशान, ये है कुछ फायदेमंद घरेलु उपाय

Shocked woman making a face because losing hair on hairbrush isolated on white background
Shocked woman making a face because losing hair on hairbrush isolated on white background

क्या आपने कभी नाली में बहते या कंघी पे चिपके अपने बालों के गुच्छों पर ध्यान दिया है? अगर आपका जवाब हाँ है, तो घबराना बंद करें। शांत रहे और तनावमुक्त रहे, क्योंकि तनाव भी इसका कारण हो सकता है। बाल विशेषज्ञों के अनुसार 50-100 बालों का हर दिन गिरना एक सामान्य बात है। अगर आपके इससे ज्यादा बाल गिरते है, तो ये चिंता का विषय है। लेकिन आप इन घरेलू उपचारों को अपना कर इस समस्या से निजात पा सकतें हैं। यहां बताया गया कि आप ये कैसे कर सकतें हैं?
1. प्याज का रस

Red-Onions-health-benefits-almighty
प्याज में सल्फर का एक समृद्ध स्रोत है, जो कोलाजेन उत्पादन को बढ़ाने के साथ बालों के विकास में मदद करता है। सिर पर इसके रस का प्रयोग करने से बालों के गिरने को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।इसके लिए अपने सिर पर रस को लगा कर 15 मिनट्स के लिए रहने दें। फिर अपने बालों को शैम्पू कर के हल्के से धो के सूखा लें। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार ऐसा करें।

2. लहसुन

Heap of garlick - on the wooden background

प्याज की तरह, लहसुन में भी सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि यह पारंपरिक दवाओं में इस्तेमाल बालों को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए लहसुन के कुछ टुकड़ो को कूट लें।इसमें नारियल का तेल मिलाकर कुछ मिनट के लिए मिश्रण उबाल लें। इसे थोडा ठंड होने दे और हलके हाथों से सिर पर मालिश करते हुए लगाये। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें। ऐसा हर सप्ताह में दो बार करें

 

3. नारियल

coconuts-with-leaves

नारियल बालों के लिए कई तरीकों से फायदेमंद हैं। इतना ही नहीं यह बाल के विकास को बढ़ावा देता है, लेकिन यह बालों के लिए कंडीशनर का भी काम करता है। इसमें आवश्यक वसा, खनिज और प्रोटीन है, जो बालों का टूटना को कम करतें हैं। नारियल पोटेशियम और आयरन से समृद्ध है। आप बालों को गिरने से रोकने के लिए नारियल तेल या दूध का उपयोग कर सकते हैं।इसके लिए नारियल तेल को थोड़ा गर्म कर लें और अपने बालों की जड़ से मालिश कर के, एक घंटे के बाद धो लें। इसके अलावा एक नारियल को कद्दूकस कर लें और थोड़े से पानी में मिलाकर इसके दूध को बाहर निचोड़ लें और इसे उन हिस्सों पर लगाये, जहाँ से आपके बाल झड़ रहे है या पतले हो रहे हैं। रात भर बालों को छोड़कर सुबह धूल लें।

 

 

4. मेहंदी

Henna-leaves

इसे ज्यादातर एक नेचुरल हेयर कलर या कंडीशनर के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन इसमें एक गुण यह भी है कि ये बालों को जड़ से मजबूत कर सकता हैं। अगर आप इसमें अन्य सामग्री मिला लें, तो यह एक बेहतर हेयर पैक बनाता है। इसके लिए एक 250ML के टिन के बर्तन में 60 ग्राम धूल कर सुखाई हुई मेहंदी की पत्तियों को अछि तरह से मिला लें। अब मिश्रण को तब तक भुने जबतक कि पत्तियां जल न जाएं, फिर तेल को छान लें। फिर नियमित रूप से अपने सिर की मालिश इस तेल से करें और बाकि के तेल को एक हवाबंद बोतल में रख दें, ताकि ये ख़राब न हो। आप मेहंदी की सुखी पत्तियों को दही में मिला कर एक और हिना पैक भी बना सकतें हैं। अगर आप सुन्दर बाल चाहतें है तो रोज़ाना एक घंटे इसे लगा कर छोड़ें, फिर धूल लें।

5. हिबिस्कस (अड़हुल)

09022009236

इसको जूता फूल भी कहा जाता है। हिबिस्कस बालों के पोषण के साथ, समय से पहले बालों का पकना, रुसी और बालों के झड़नें जैसी समस्याओं से बचाता है। इसके लिए कुछ फूलों को कूट कर , तिल या नारियल के तेल में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। मिश्रण को सिर और बालों पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर ठन्डे पानी के साथ शैम्पू कर के इसे धो लें।

6. आँवला

 

ayurvedic_benefits_of_the_amazing_amla
जो लोग बालों के गिरने से पीड़ित है, आँवला उनके लिए किसी वरदान से काम नही है। यह विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो बालों के झड़ने से रोकता है अगर यह अपने प्रारंभिक चरण है तो। इसके लिए अमला रस या पाउडर को नींबू के रस के साथ मिला लें।इसे अपने सिर पर लगा लें और सुखने के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को गुनगुने पानी के साथ धो लें।

 

 

7. अण्डा

 

Egg
अण्डे में कई ऐसे घटक है, जो बालों के झड़ने को रोकते भी है और उसे नियंत्रित भी करतें है, यह सल्फर, फास्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जस्ता और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इन सभी से बालों के विकास में सहायता मिलती है।इसके लिए एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा लें और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इसे अच्छे से फेंट कर मिला ले फिर सिर पर बालों की जड़ों में अछि तरह से मालिश करें।15 से 20 मिनट तक इसे रखें और उसके बाद ठंडे पानी से और शैम्पू से हलके हाथों से धूल लें।

Back to top button
?>