विशेष

इन उपायों से खुल जाएगी नए साल पर आपकी किस्मत, दूर होंगी आर्थिक तंगी

2020 का आज आखिरी दिन है यानी कल से नए साल 2021 की शुरूआत हो जाएगी। ऐसे में नए साल को लेकर पूरे देश में उत्साह देखा जा रहा है। 2021 सभी के लिए खास है क्योंकि 2020 काफी चुनौतियां से भरा रहा है, ऐसे में सभी को नए साल से उम्मीदें हैं।

2020 की चुनौतियों को पार करके अब लोग नए साल में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। हर कोई चाहता है कि नया साल उसके लिए  खास हो और पूरा वर्ष खुशियों से भरा हो।

ऐसे में अगर आप भी धन प्राप्ति, सुख समृद्धि और मान-सम्मान चाहते हैं तो आज हम आपको वास्तु शास्त्र के कुछ अचूक उपाय बताने वाले हैं। इन उपायों को अपनाकर आप अपना जीवन बेहतर बना सकते हैं। आइये जानते हैं, आखिर क्या हैं वे उपाय…

बेवजह न बहाएं पानी

अगर आप भी बेवजह अपने घर में नल और टंकी से पानी बहाते हैं, तो ऐसा करना शुभ नहीं होता है। कहा जाता है कि जिस घर में बेवजह पानी बहाया जाता है, वहां मां लक्ष्मी की  बरकत नहीं होती है। साथ ही वहां बेवजह धन भी खर्च होता है। लिहाजा अपने घर में बेवजह पानी बहने ना दें।

इसके अलावा घर में पानी का प्रवाह हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। इससे घर परिवार में शांति और खुशहाली होती है। साथ ही कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती। ऐसे में अगर आप नए साल में नया घर बनाने की सोच रहे हैं तो वहां इस बात का विशेष ध्यान रखें। वास्तु शास्त्र में ये कहा गया है कि छत में हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही पानी की टंकी लागकर रखनी चाहिए।

घर के गमलों में हर रोज डालें पानी

अगर आपने घर में गमले रखे हैं तो उसमें हर रोज पानी जरूर डालें। गमले को कभी भी सूखा नहीं रखना चाहिए, इससे घर में आर्थिक तंगी के हालात हो जाते हैं। पौधों को हर रोज पानी देने से धन की प्राप्ति होती है और परिवार के सदस्यों के बीच भाईचारा भी बना रहता है।

इन उपायों से आएगी घर में सुख-समृद्धि

सुख शांति और खुशहाल जिंदगी के लिए हमेशा व्यक्ति को दक्षिण की तरफ सिर और उत्तर की तरफ पैर करके सोना चाहिए। कहा जाता है कि अगर इस तरह से सोएंगे तो धन और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है।

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में ही बैठकर खाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते अच्छे रहते हैं। साथ ही पूर्व दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से घर में संपन्नता आती है। भूलकर भी कभी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भोजन नहीं करना चाहिए।

अपने घर या ऑफिस में ये सुनिश्चि करें कि पूजा का स्थान हमेशा ईशान कोण हो। ईशान कोण में पूजा पाठ करने से घर में आर्थिक समृद्धि के साथ खुशहाली भी आती है। साथ ही अपने पूजा स्थल पर शंख जरूर रखें, ऐसा करने से शांति और खुशहानी बनी रहती है।

वास्तु शास्त्र की मानें तो कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में मंदिर का निर्माण नहीं करवाना चाहिए और ना ही इस दिशा में कभी पूजा करनी चाहिए। ऐस करने से मां लक्ष्मी रूष्ठ हो जाती हैं और घर में दरिद्रता आती है।

Back to top button