बॉलीवुड

बॉलीवुड के इन स्टार्स को दुनिया करती है सलाम, इनके नाम पर रख दिए कई जगहों के नाम

कोई भी बॉलीवुड स्टार पॉपुलर तब माना जाता है, जब उसे घर-घर में लोग पहचानने लगते हैं. बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे सितारे मौजूद हैं, जिन्होंने दौलत और शोहरत के मामले में दुनिया के कई बड़े सेलेब्स को पीछे छोड़ दिया है. ये सेलेब्स घर-घर में पहचाने जाते हैं और बच्चों से लेकर बुजुर्गों की जुबां पर इनका नाम होता है.

फैंस अपने चहेते सितारों के प्रति दीवानगी जाहिर करने के लिए कई अनोखे काम करते हैं, जिसे आपने भी कहीं न कहीं देखा होगा. पर आज की इस स्टोरी में हम उन सितारों की बात करने जा रहे हैं, जिन्हें उनके चाहने वालों ने सबसे बड़ा सम्मान दिया है. किसी ने इन सितारों के नाम पर सड़क का नाम रख दिया है तो किसी ने इनके नाम का रेस्तरां खोला है.

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन अपने काम की वजह से दुनियाभर में मशहूर हैं. बिग-बी बॉलीवुड के सबसे चर्चित अभिनेता होने के साथ-साथ सबसे अमीर सितारे भी हैं. बता दें, उत्तरी सिक्किम में लाचुंग से करीब 14 किलोमीटर दूर अमिताभ बच्चन के नाम पर एक झरना है, जिसका नाम ‘बच्चन फॉल्स’ है. पहले इस झरने का नाम ‘भीमा फॉल्स’ हुआ करता था.

इतना ही नहीं, साल 2004 में सिंगापुर की सरकार ने अमिताभ बच्चन को एक विशेष सम्मान से नवाजा था. उन्होंने ऑर्किड फूल की एक विशेष प्रजाति का नाम अमिताभ बच्चन के नाम पर रखा है, जिसे ‘डेंड्रोबिम अमिताभ बच्चन’ के नाम से जाना जाता है. यह सिंगापुर का राष्ट्रीय फूल है.

शाहरुख़ खान

शाहरुख खान बॉलीवुड के बेताज बादशाह कहलाये जाते हैं. दुनियाभर में शाहरुख़ को चाहने वालों की संख्या करोड़ों में हैं. शाहरुख़ के फैंस उनसे बहुत प्यार करते हैं और उन्हें बेहद सम्मान देते हैं. शाहरुख़ के पसंदीदा शहरों में से एक न्यूयॉर्क है, ऐसे में एक इंस्टीट्यूशनल ल्यूनल जियोग्राफिकल सोसाइटी ने चांद पर मौजूद एक लोनार क्रेटर का नाम शाहरुख खान के नाम पर रखा है.

ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या राय बच्चन की पॉपुलैरिटी भी विश्वभर में कुछ कम नहीं है. ऐश्वर्या राय दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं और ऐश्वर्या की इसी खूबसूरती को सम्मान देने के लिए हॉलेंड में ट्यूलिप फूलों की एक विशेष प्रजाति का नाम ऐश्वर्या के नाम पर रखा गया है. लाल और पीले रंग वाले ये ट्यूलिप दिखने में बिलकुल ऐश्वर्या की तरह खूबसूरत हैं.

सलमान खान

सलमान खान बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता हैं, जिन्हें खाने-पीने का बहुत शौक है और वे जहां भी जाते हैं अपनी छाप जरुर छोड़ते हैं. जब सलमान तुर्की में अपनी फिल्म ‘एक था टाइगर’ फिल्म की शूटिंग कर रहे थे तो अक्सर एक कैफे में जाया करते थे.

कैफे का मालिक सलमान खान से इतना इम्प्रेस हुआ था कि उसने अपने कैफे का नाम ही सलमान खान के नाम पर रख दिया. उसके कैफे का नाम पहले ‘कैफे डेल-मार’ हुआ करता था, जिसे बाद में बदलकर उसने सलमान खान कैफे’ रख लिया था. इतना ही नहीं मुंबई में भी सलमान खान के नाम का एक कैफे है, जो ‘भाईजान’ के नाम से जाना जाता है.

राज कपूर

बॉलीवुड में राज कपूर ‘शोमैन’ नाम से मशहूर थे, जिन्होंने दुनियाभर में भारतीय सिनेमा की चमक बिखेरी थी. इसी वजह से राजकपूर को सम्मान देते हुए कनाडा की ब्रैम्पटन सिटी में एक स्ट्रीट का नाम उनके नाम पर रखा गया था. इस स्ट्रीट का नाम ‘राज कपूर क्रेसेन्ट’ है.

ए. आर. रहमान

म्यूजिक कंपोजर ए. आर. रहमान ऑस्कर अवॉर्डस और ग्रैमी अवॉर्ड्स विजेता हैं. दुनियाभर में वे अपने लाजवाब संगीत के लिए जाने जाते हैं. ए. आर. रहमान को भारत में पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. वहीं, कनाडा सरकार ने भी बेहद खास तरीके से ए. आर. रहमान को सम्मानित किया है. दरअसल, ए. आर. रहमान  के सम्मान में कनाडा के ओंटारियो में एक स्ट्रीट का नाम ‘अल्लाह रखा रहमान स्ट्रीट’ रखा गया है.

मनोज कुमार

सिनेमा की दुनिया में मनोज कुमार ‘भारत कुमार’ के नाम से जाने जाते हैं. मनोज कुमार ने कई यादगार फिल्मों में काम किया है और उन्हीं में से एक थी ‘शिरडी के साईं बाबा’. इस फिल्म की वजह से लोगों की शिरडी के साईं बाबा के प्रति और आस्था और श्रद्धा जागी थी. ऐसे में मनोज कुमार के प्रति आभार जताने के लिए उनके सम्मान में शिरडी मंदिर तक जाने वाली मुख्य सड़क का नाम ‘मनोज कुमार गोस्वामी’ रोड रखा गया.

यश चोपड़ा

यह कहना गलत नहीं होगा कि यश चोपड़ा की वजह से भारत में स्विट्ज़रलैंड बहुत पॉपुलर हुआ है. वे अपनी कई फिल्मों में स्विट्ज़रलैंड की खूबसूरती को दिखा चुके हैं. इसी वजह से स्विस सरकार ने भी यश चोपड़ा के प्रति सम्मान दिखाते हुए एक झील का नाम उनके नाम पर रखा है, जिसे ‘यश चोपड़ा लेक’ के नाम से जाना जाता है. केवल यही नहीं, यश चोपड़ा के नाम पर यहां एक कांस्य प्रतिमा, एक विशेष ट्रेन, और एक डीलक्स सुइट के नाम भी रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें सोशल मीडिया पर इस महिला से अमिताभ बच्चन ने मांगी माफी, जानिए क्या है मामला

Back to top button