स्वास्थ्य

सर्दियों में शकरकंद खाना है बेहद लाभकारी, गर्माहट देने के साथ पहुंचाता है इतने सारे फायदे

सर्दी का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जब व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां घेरती हैं. बदलते मौसम के साथ सर्दी अपने साथ खांसी-जुकाम, वायरल बुखार जैसी अन्य बीमारियां लेकर आता है. बहुत जरुरी हो जाता है कि इस सीजन में व्यक्ति का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग रहे. साथ ही इस मौसम में गर्माहट की भी बहुत ज्यादा जरूरत होती है.

गर्माहट हासिल करने के लिए लोग गर्म कपड़े तो पहनते ही हैं, साथ ही इस सीजन में गर्मागर्म चीजों का सेवन करने का भी अपना एक अलग ही मजा होता है. इस मौसम में लाल-लाल गाजर, हरी मटर और ताज़ी गोभी लोग मन भरकर खाते हैं.

पर क्या आप जानते हैं सर्दी के मौसम में शकरकंद खाना काफी फायदेमंद माना जाता है और इससे शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं. सर्दी में शकरकंद खाने से न सिर्फ गर्मी मिलती है, बल्कि ये कई गंभीर बीमारियों से भी आपको छुटकारा दिलाता है. क्या है सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे, आइए जानते हैं..

ह्रदय को बनाए स्वस्थ

दरअसल, हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माने जाने वाले फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, बी और सी की मात्रा शकरकंद में भरपूर होती है. शकरकंद में पोटैशियम मौजूद होता है, जो कि ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखने में हमारी मदद करता है.

साथ ही शकरकंद खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. यह ह्रदय से संबंधित सभी खतरों व बीमारियों को कम कर देता है. ऐसे में यदि आप ह्रदय से संबंधित बीमारियों से बचना चाहते हैं तो शकरकंद का सेवन शुरू कर दें.

डायबिटीज का करे खात्मा

डायबिटीज के मरीजों के लिए वैसे तो हर समय ही खतरा बना रहता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में जोखिम ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में यदि आप डायबिटीज में मदद चाहते हैं तो शकरकंद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. साल 2008 में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई थी कि जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज थी, उन्हें सफेद चमड़ी वाले शकरकंद के अर्क ने इंसुलिन की संवेदनशीलता में सुधार किया था. इस वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए शकरकंद फायदेमंद माना जाता है.

कैंसर के खतरे को करे कम

कैंसर के खतरे को यदि आप कम करना चाहते हैं तो ऐसे में शकरकंद का सेवन आप शुरू कर दें. शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटीन नाम का एक स्त्रोत पाया जाता है, जो कि प्लांट पिगमेंट है और जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है. बीटा-कैरोटीन भी एक प्रकार का प्रोविटामिन है, जो कि बाद में जाकर विटामिन-ए के रूप में तब्दील हो जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर समेत कई प्रकार के अन्य कैंसर से बचाने में व्यक्ति की मदद करता है.

मजबूत करे इम्यूनिटी

सर्दियों में जिन लोगों को सांस से जुड़ी समस्या होती है या फिर जिन्हें अस्थमा है, उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि शकरकंद का सेवन किया जाए तो जो लोग अस्थमा के रोग से जूझ रहे हैं, उन्हें मदद मिलती है. यह सूजन को कम करने का काम करता है.

इतना ही नहीं, सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम, वायरल बुखार और इम्यूनिटी कमजोर होने जैसी समस्या आम है. लेकिन शकरकंद में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है. साथ ही यह आयरन को अवशोषित कर खून की कमी की भी पूर्ति करता है.

ये भी पढ़ें डायबिटीज समेत इन 8 बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है करेला, जानें इसके अचूक फायदे

Back to top button