स्वास्थ्य

भूलकर भी न लें भारी मात्रा में प्रोटीन, वरना हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी पोषक तत्व है। इससे हमारे शरीर के डैमेज पार्ट रिकवर होते हैं। साथ ही ये हाइपोथैलेमस के लिए भी बेहतर होता है, जो हमारे ब्रेन मेमोरी को शार्प बनाने का काम करता है, इसलिए प्रोटीन शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। मगर डेली हाई प्रोटीन भी शरीर के लिए नुकसानदेह होता है।

ऐसे में ये पता होना चाहिए कि बॉडी को रोजाना कितने प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर हाई प्रोटीन डाइट हमारे शरीर के लिए कितनी नुकसानदायी हो सकती है…

बोन डिसऑर्डर

बोन डिसाॉर्डर हड्डियों से जुड़ा एक रोग है। ये रोग अक्सर हाई प्रोटीन डाईट के कारण होता है। अगर आप रोजाना हाई प्रोटीन डाईट लेते हैं, तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जो लोग मांस या न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट के माध्यम से प्रोटीन लेते हैं, उन्हें ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ऐसे लोगों को बोन डिसॉर्डर होने की समस्या अधिक रहती है।

बता दें कि हाई प्रोटीन डाइट से शरीर में एसिड बनता है, जिससे लॉस ऑफ कैल्शियम की समस्या होती है। जो हमारी हड्डियों के लिए खतरनाक साबित होती है। साथ ही ये भी बताया जाता है कि प्रोटीन के लिए रेड मीट की जगह हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। हरी सब्जियों  से हड्डियां ज्यादा मजबूत बनती हैं और फ्रैक्चर की  समस्या भी नहीं होती।

दिल की बीमारी

वैसे तो प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है मगर रेड मीट से मिलने वाले प्रोटीन की वजह से दिल की बीमारियों का जोखिम रहता है। हालांकि मछली, चिकन और लो फैट डायट्री प्रोडक्ट्स से हार्ट डिसीज के होने की कम संभावना रहती है।

किडनी की समस्या

कई शोध में ये बात साबित हुई है कि हाई प्रोटीन डाइट की वजह से लोगों में किडनी स्टोन की समस्या होती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक रेड मीट से मिलने वाले प्रोटीन की वजह से गुर्दे में पथरी की समस्या होती है। यही वजह है कि जिन्हें किडनी संबंधित परेशानियां होती हैं या जो पथरी की समस्या से जूझ रहे होते हैं, उन्हें प्लांट बेस्ड फूड खाने की ही सलाह दी जाती है।

कैंसर

रेड मीट हाई प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत होता है, मगर इसके  अधिक सेवन से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी बढ़ जाता है। इससे कैंसर की संभावना भी रहती है। एक शोध के मुताबिक पुरूषों में ये समस्या अधिक मिलती है। हाई प्रोटीन डाइट शरीर के मांसपेशियों को फायदा जरूर पहुंचाती है, मगर ये काफी कम समय के लिए होता है। ज्यादातर इसका नुकसान ही होता है।

मुंह से बदबू

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने से मुंह से बदबू आने की समस्या बढ़ जाती है। दरअसल हाई प्रोटीन डाइट से हमारा शरीर केटोटिस नामक मेटाबॉलिक स्टेट में चला जाता है, जहां खास तरह के कैमिकल्स रिलीज होते हैं, जो मुंह से बदबू आने की बड़ी वजह बनते हैं।

डीहाइड्रेशन

शरीर से जैसे जैसे प्रोटीन का लेवल बढ़ता जाता है, हाइड्रेशनल का लेवल गिरता है। यदि शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा न रखी जाए तो डीहाइड्रेशन होता है। ऐसे  में पानी पीना बेहद जरूरी  है, ये ना  सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि शरीर से  अपशिष्ट और जहरीले पदार्थों को बाहर भी करता है।

Back to top button
?>