विशेष

मंगलवार को भूलकर भी न करें ये कार्य, इन्हें करने से चढ़ जाता है मंगल दोष

मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा की जाती है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से सारे दुखों का नाश हो जाता है और हनुमान जी की कृपा बन जाती है। इसके अलावा कई लोग मंगलवार का व्रत भी रखते हैं। माना जाता है कि मंगलवार का व्रत रखने से कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति मजबूत होती है। दरअसल मंगल ग्रह को ग्रहों का सेनापति माना गया है और इस ग्रह की स्थिति मजबूत होने पर अन्य ग्रह भी आपके अनुकूल बनें रहते हैं।

मंगल देव भूमि, सेना, क्रोध, लड़ाई-झगड़ा आदि का कारक हैं और जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल की स्थिति सही नहीं होती है। उसके जीवन में कई प्रकार के कष्ट आना शुरू हो जाते हैं। साथ में ही मंगल दोष भी लग जाता है। मंगल दोष के कारण वैवाहिक जीवन में तनाव की स्थिति बन जाती है और जीवन साथी की सेहत भी सही नहीं रहती है। शास्त्रों के अनुसार जो लोग नीचे बताए गए कार्य करते हैं, उन्हें मंगल दोष लग जाता है। इसलिए आप नीचे बताए गए कार्य को मंगलवार के दिन करने से बचें।

मंगलवार को न करें ये कार्य

काले रंग की चीज न खरीदें


मंगलवार के दिन काले रंग की वस्तु खरीदने से बचें। इस दिन काले रंग की चीज खरीदने से मंगल दोष लग जाता है। वहीं मंगल देव से लाल रंग जुड़ा होता है। इसलिए मंगलवार को लाल रंग की चीज खरीदने से व लाल रंग के वस्त्र पहनने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

उड़द की दाल का सेवन न करें

उड़द दाल का सेवन मंगलवार के दिन करना वर्जित माना गया है। इस दिन ये दाल खाने से शनि मंगल का संयोग कुंडली में बन जाता है। जिसके कारण सेहत पर असर पड़ता है। इसलिए  मंगलवार को गलती से भी उड़द दाल का सेवन न करें।

झगड़े से बचें

मंगल देव को झगड़े का कारक माना जाता है, इसलिए मंगलवार को किसी से भी विवाद या लड़ाई न करें। खासकर के अपने बड़े भाई से। क्योंकि मंगल का संबंध बड़े भाई से होता है और भाई से विवाद करने से मंगल खराब हो जाता है। ऐसा होने पर दुर्घटना और कष्ट का सामना करना पड़ता है।

न काटें बाल

इस दिन अपने बाल न काटें और न ही दाढ़ी बनाएं। मंगलवार को बाल काटने व दाढ़ी बनाना अशुभ फल देता है और इससे मंगल दोष भी लगता है। इसके अलावा महिलाएं मंगलवार को अपने बाल भी न धोएं।

न कांटें नाखून

मंगलवार को नाखून काटने से बचें। इसके अलावा इस दिन मास का सेवन न करें और न ही शराब पीएं। माना जाता है कि जो लोग इस दिन मछली खाते हैं उनके पास धन की टिक पाता है।।

मंगलवार के दिन जरूर करें ये कार्य

  • मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा जरूर पढ़ें और हनुमान के सामने सरसों के तेल का दीपक भी जलाएं। हनुमान चालीसा पढ़ने से मंगल ग्रह आपके अनुकूल ही बना रहता है।
  • मंगल ग्रह से लाल रंग जुड़ा होता है। इसलिए मंगलवार को शिव की पूजा करते समय उन्हें लाल रंग की चीजें, जैसे सेब, गुलाब का फूल इत्यादि अर्पित करें। इन वस्तुओं को अर्पित करने से मंगल ग्रह शांत रहता है और शिव की कृपा बन जाती है।
  • मंगलवार को मछलियों को दाना जरूर डालें।
  • इस दिन लाल वस्तुओं का दान करें और गरीबों को तला हुआ खाना भी जरूर खिलाएं।
  • जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह भारी है, वो लोग मंगलवार को मंदिर में एक झाड़ू का दान जरूर करें। साथ में ही सरसों का तेल भी मंदिर में चढ़ाकर आएं।

Back to top button