दिलचस्प

किसान ने खेत में उगाया तरबूज के आकार का नींबू, इसकी एक शिकंजी पीने से खत्म हो जाती है पथरी

नींबू एक काम की चीज है। इसे रोजाना खाया जाए तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। आप सभी ने भी कई प्रकार के नींबू देखें और खरीदें होंगे। लेकिन आज हम आप सभी को एक ऐसा अनोखा नींबू दिखाने जा रहे हैं जिसका आकार तरबूज जितना बड़ा है। इस नींबू को हरियाणा के किशनगढ़ के किसान विजेंद्र थोरी ने अपने खेत में उगाया है।

विजेंद्र थोरी यह दावा कर रहे हैं कि उनके नींबू का वजन ढ़ाई से साढ़े तीन किलो तक है। इतना ही नहीं अब वे जल्द ही अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ड में भी दर्ज करवाने की तैयारी कर रहे हैं। हिसार के आदमपुर मंडी के गांव किशनगढ़ में रहने वाले विजेंद्र ने अपने खेत में किन्नू, माल्टा, मौसमी और नींबू के पौधे लगा रखे हैं। उनके पास 7 एकड़ जमीन है।

बताया जा रहा है कि उनके खेत में पेड़ पर लग रहे नींबू आकार में बहुत बड़े हैं। इनके आकार की तुलना तरबूज से भी की जा सकती है। इस अनोखे और बड़े से नींबू को देखने के लिए विजेंद्र के खेत में दूर दूर से लोग आ रहे हैं।

उन्होंने गांव वालों के सामने जब एक नींबू तोड़कर वजन तोलने की मशीन पर रखा तो उसका वेट 2 किलो 464 ग्राम निकला। इसके बाद जब इतने बड़े नींबूओं की खबर आसपास के इलाके में फेलने लगी तो लोग यहां आकर इसके साथ सेल्फ़ी भी लेने लगे।

किसान विजेंद्र बताते हैं कि ऐसी नींबू की किस्म पहले कभी नहीं देखी गई है। उन्हें नहीं पता कि ये कौन सी किस्म है। वैसे कुछ लोगों ने बताया कि ऐसे नींबू इजराइल में देखने को मिलते हैं।

जब लोगों को इस बड़े नींबू की भनक लगी तो इसे खरीदने न सिर्फ गांव और शहरों से बल्कि दूसरे राज्यों से भी लोग आने लगे। किसान विजेंद्र के मुताबिक पहली बार में ही यदि आप इस नींबू की शिंकजी पी लें तो पथरी की बीमारी में राहत मिलती है। उनका दावा है कि मेरे गांव में अब एक भी व्यक्ति पथरी का मरीज नहीं है।

इस बात में कोई शक नहीं कि ये नींबू सच में सामान्य नींबू से काफी बड़ा है। ऐसे नींबू यदि हर जगह मिलने लगे तो मजा ही आ जाए। उम्मीद करते हैं कि इस किस्म के नींबू भविष्य में आम हो जाएंगे और जगह जगह मिलने लगेंगे। फिलहाल इस नींबू की कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं आई है। वैसे क्या आप इन्हें खरीदना पसंद करेंगे?

Back to top button
?>