अध्यात्म

सोमवार के दिन ये 3 काम करना है अशुभ, जाने कौन से काम करने से मिलता है लाभ

हिंदू धर्म में सोमवार से लेकर रविवार तक सभी सातों दिनों का अपना एक अलग महत्व होता है। हर दिन कुछ विशेष काम करने और न करने से लाभ-हानि होती है। ऐसे में आज हम आपको सोमवार के दिन से जुड़े अच्छे और बुरे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सोमवार के स्वामी चंद्रदेव होते हैं। इसलिए जिस जातक की कुंडली में चंद्रमा अशुभ स्थान होता है उन्हें इस दिन उपवास रख चंद्र से जुड़े कुछ उपाय करना चाहिए।

लाल किताब में भी बताया गया है कि सोमवार को चंद्रमा से जुड़े कुछ विशेष कार्य करने से अच्छा फल प्राप्त होता है। वहीं यदि इस दिन कुछ खास कामों को कर दिया जाए तो चंद्र दोष के चलते अशुभ फल मिलता है। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कि इस दिन कौन से काम करने चाहिए और किन कामों को करने से बचना चाहिए।

सोमवार को यह काम जरूर करें:

– इंवेस्टमेंट के हिसाब से सोमवार का दिन शुभ माना जाता है। इस दिन सोना, चांदी या शेयर में निवेश करने से लाभ मिलने के आसार बढ़ जाते हैं।

– यदि आप कहीं यात्रा पर जा रहे हैं तो सोमवार को दक्षिण, पश्चिम और वायव्य दिशा में यात्रा करें। ऐसा करने से यात्रा सुखमय और सफल रहती है।

– यदि आप शपथ ग्रहण कर रहे हैं, आपका राज्याभिषेक हो रहा है या कोई नई नौकरी ज्वॉइन कर रहे हैं तो सोमवार का दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन यह काम करने से आपके करियर पर अच्छा असर पड़ता है।

– यदि आपकी कुंडली में चंद्र दोष है तो सोमवार के दिन दूध का दान करना चाहिए। यह दान आप किसी जरूरतमन्द व्यक्ति को या किसी भूखे जानवर को कर सकते हैं।

– सोमवार के दिन मोती रत्न को धारण करने से शुभ परिणाम मिलते हैं। इसकी वजह ये है कि मोती चंद्रमा का रत्न है।

सोमवार को न करें ये काम:

– सोमवार के दिन उत्तर, पूर्व और आग्नेय दिशा में भूलकर भी यात्रा नहीं करनी चाहिए।

– सोमवार के दिन शक्कर युक्त भोजन नहीं करना चाहिए। इस दिन इसका त्याग करने से शुभ समाचार मिलते हैं और दिन अच्छा जाता है।

– सोमवार के दिन मां को कटु वचन नहीं बोलने चाहिए। इस दिन भूलकर भी मां का अपमान नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको इसके दुष्परिणाम झेलने पड़ेंगे। इसकी एक वजह ये भी है कि चंद्रमा माता से संबंधित ग्रह है। वैसे सोमवार ही नहीं बल्कि किसी भी दिन आपका अपनी मां का दिल नहीं दुखाना चाहिए।

Back to top button