विशेष

गोद लिए हुए थे दुनिया में नाम कमा चुके ये बड़े-बड़े सेलेब्स, आज हर जगह बजता है इनके नाम का डंका

शादी के बाद संतान का सुख हर कपल पाना चाहता है. हालांकि कई बार कुछ कपल इस सुख से वंचित रह जाते हैं. पर अब जमाना काफी आगे बढ़ गया है. आज के टाइम में खुद की संतान न होने पर लोग कई बार बच्चे गोद भी ले लेते हैं. आम लोगों के अलावा फिल्म इंडस्ट्री में भी कई ऐसे सितारे हैं, जिन्होंने बच्चे गोद लिए हैं. पर आज की इस स्टोरी में हम आपको उन सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें गोद लिया गया था और आज वे अपनी काबिलियत के दम पर पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं.

राजेश खन्ना

राजेश खन्ना 60-70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार थे. हीरानंद खन्ना और चंद्राणी खन्ना के घर राजेश खन्ना का जन्म हुआ था. जतिन खन्ना उनका असली नाम था. राजेश खन्ना की देवरानी को बच्चा नहीं था, ऐसे में उनकी मां ने राजेश को अपनी देवरानी को गोद दे दिया था. राजेश खन्ना की परवरिश उनके चाचा-चाची ने की थी.

बिल क्लिंटन

बिल क्लिंटन अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति थे. उनके पिता की एक दुर्घटना में मौत हो गई थी. जब बिल क्लिंटन के पिता की मृत्यु हुई तब वे केवल 3 महीने के थे. इसके बाद उनकी मां ने दूसरी शादी कर ली और 15 साल की उम्र में बिल को क्लिंटन फैमिली ने गोद ले लिया, जिसके बाद वे बिल क्लिंटन के नाम से प्रख्यात हुए.

अर्पिता खान

सभी जानते हैं कि अर्पिता खान सलमान खान की गोद ली हुई बहन हैं. सलमान के पिता सलीम खान ने अर्पिता को गोद लिया था. दरअसल, सलीम खान अक्सर एक भीख मांगने वाली औरत को खाना खिलाया करते थे, जो अपनी छोटी सी बच्ची के साथ रहती थी. एक दिन उस औरत का निधन हो गया और बच्ची अकेली रह गयी. ऐसे में सलीम खान ने उस बच्ची को गोद ले लिया, जिसे आज दुनिया अर्पिता खान के नाम से जानती है.

स्टीव जॉब्स

स्टीव जॉब्स दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक एप्पल के सह-संस्थापक हैं. बहुत कम लोग जानते होंगे कि स्टीव जॉब्स भी गोद लिए गए थे. दरअसल, स्टीव के जन्म के बाद पॉला और क्लैरा जॉब्स नाम के कपल ने उन्हें गोद ले लिया था. वे खुद माता-पिता नहीं बन पा रहे थे तो उन्होंने स्टीव को गोद लेकर उन्हें अपना बेटा बना लिया था.

नेल्सन मंडेला

नेल्सन मंडेला अब्राहम लिंकन और मार्टिन लूथर किंग के विचारों से प्रभावित होने वाले दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति थे. वे एक बेहद ही दिलदार व्यक्ति थे. थेंबू के राजा जोंगिनताबा डैलिंगड्येबो ने उन्हें मात्र 9 साल की उम्र में गोद ले लिया था. लॉ की पढ़ाई करने वाले नेल्सन मंडेला आज पूरी दुनिया में जाने जाते हैं.

पढ़ें इन मशहूर सितारों ने गोद लेकर बना दी अनाथ बच्चों की ज़िंदगी, एक ने कचरे के ढेर से उठाई थी बच्ची

Back to top button