विशेष

क्रिकेट ही नहीं सरकारी पदों पर भी अव्वल हैं ये भारतीय स्टार क्रिकेटर, देखें लिस्ट

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, कपिल देव, हरभजन सिंह समेत तमाम क्रिकेट खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट को नई बुलंदियों पर पहुंचाया है। इन सभी क्रिकेटर्स ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ खिलाड़ी क्रिकेट के साथ साथ एक अन्य सरकारी जिम्मेदारी भी निभाते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में आपको क्रिकेट खिलाड़ियों की अन्य जिम्मेदारी के बारे में बताने वाले हैं…

सचिन तेंदुलकर – (ग्रुप कैप्टन, इंडियन एयर फ़ोर्स)

द गॉड ऑफ क्रिकेट यानी सचिन तेंदुलकर वो शख्स हैं, जिन्हें देशवासी आज भी सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जमाने वाले सचिन की सफलताओं को शायद बयां करने की जरूरत नहीं हैं। खैर, सचिन के शानदार क्रिकेटिंग करियर को देखते हुए साल 2010 में इंडियन एयर फोर्स ने उन्हें ग्रुप कैप्टन की उपाधि से नवाजा था।

कपिल देव – (लेफ्टिनेंट कर्नल, इंडियन आर्मी)

कपिल देव की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार साल 1983 में वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही थी। इनके इस योगदान के लिए इंडियन आर्मी ने साल 2008 में इन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से नवाजा। यही नहीं कपिल देव को साल 2019 में हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का चांसलर भी नियुक्त किया गया था।

एमएस धोनी – (लेफ्टिनेंट कर्नल, भारतीय सेना)

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफलत कप्तानों में से एक एमएस धोनी की अगुवाई में भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप से लेकर एकदिवसीय विश्व कप अपने नाम किया है। धोनी क्रिकेट में तो माहिर हैं ही, मगर वे बचपन में आर्मी में जाने का शौक रखते थे। ऐसे में जब उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को बुलदियों के शिखर तक पहुंचा दिया तो धोनी के आर्मी में जाने का सपना भी पूरा हुआ।

बता दें कि धोनी को साल 2015 में भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में मनोनीत किया गया। तब से धोनी के पास जब भी फ्री टाइम होता है, वे भारतीय सेना के नौजवानों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं।

हरभजन सिंह – (डीएसपी, पंजाब पुलिस)

टीम इंडिया के टर्बनेटर हरभजन सिंह दुनिया के सबसे सफलतम ऑफ स्पिनर्स में से एक हैं। इन्होंने अपनी फिरकी गेंदबाजी से दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाजों को फंसाया है। टेस्ट में हरभजन के 700 से अधिक विकेट हैं, इस योगदान के लिए पंजाब पुलिस ने इन्हें डीएसपी बनाया है।

युजवेंद्र चहल – (इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट)

भारतीय क्रिकेट टीम के मशहूर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने बेहद कम उम्र में वो मुकाम हासिल कर लिया है, जो हर किसी का सपना होता है। फिरकी के जादूगर इस गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है।

मगर आप शायद ही जानते होंगे कि युजवेंद्र चहल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर पद पर तैनात हैं। बता दें कि युजवेंद्र चहल क्रिकेट के अलावा चेस के भी नेशनल चैंपियन रह चुके हैं।

उमेश यादव – (असिस्टेंट मैनेजर, भारतीय रिजर्व बैंक)

तेज गेंदबाज उमेश यादव भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उमेश पिछले कई वर्षों से भारतीय तेज गेंदबाजी का अहम हिस्सा बने हुए हैं, उन्होंने कई मैच अपने दम पर जीताए हैं।

उमेश क्रिकेट में आने से गर्वनमेंट जॉब में जाना चाहते थे, मगर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। हालांकि उनके गर्वनमेंट जॉब में जाने का सपना तब पूरा हुआ, जब साल 2017 में भारतीय रिजर्व बैंक ने उमेश को क्रिकेट में योगदान के लिए असिस्टेंट मैनेजर का पद दिया।

जोगिंदर शर्मा – (डीसीपी, हरियाणा पुलिस)

2007 टी-20 विश्व कप विजेता टीम के अहम सदस्य रहे जोगिंदर शर्मा को भला कोई कैसे भुला सकता है। पाकिस्तान के विरूद्ध फाइनल मैच में फाइनल ओवर में जबरदस्त गेंदबाजी कर टीम को विश्व कप दिलाने वाले जोगिंदर अब क्रिकेट में एक्टिव नहीं है। वो अब हरियाणा पुलिस में डीसीपी के पद पर कार्यरत हैं।

Back to top button
?>