समाचार

सावधान – नोटबंदी पार्ट 2! फिर होने वाली है कैश की किल्लत, लगानी होगी लाइन!

नई दिल्ली – नोटबंदी के बाद अब धीरे-धीरे एटीएम के हालात सुधर ही रहे थे कि एक ऐसी बुरी खबर सुनने को मिल रही है जिसके मुताबिक फिर नोटबंदी जैसे हालात बनने वाले हैं। अगर यह खबर सच होती है तो नोटों के लिए परेशानी झेलने वाली जनता को एक बार फिर से लाइन में खड़ा होना पड़ सकता है। दरअसल, ख़बर यह है कि कैश की कमी के कारण भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नोटों की सप्लाई कम कर दी है। आरबीआई द्वारा बैंकों में कैश फ्लो कम करने के कारण पूरे देश में एटीएम मशीनें या तो खाली हैं या बंद हैं। Rbi currency supply to bank.

 इस वजह से फिर हो जाएगी कैश की किल्लत –

Rbi currency supply to bank

रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई ने अचानक निर्णय लेते हुए कैश फ्लो में 25 फीसदी कमी कर दी है। जिसके कारण कई शहरों में एटीएम खाली हैं या बंद हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में ये स्थिति और भी खराब हो सकती है। आरबीआई  के इस निर्णय के पीछे वजह यह है कि नोटबंदी के दौरान डिजिटल ट्रांजैक्शन काफी ज्याद संख्या में किए जा रहे थे, लेकिन पिछले चार महीनों में लोग फिर से कैश में लेन-देन करने लगे हैं। इसलिए आरबीआई ने प्लान के तहत डिजिटल ट्रांजैक्शन में वृद्धि के लिए कैश की सप्लाई को घटा दिया है।

बनेंगे नोटबंदी जैसे हालात –

आरबीआई  द्वारा प्लान के तहत कैश फ्लो में 25 फीसदी कमी कर दी गई है। जिसके कारण आने वाले दिनों में स्थिति और भी खराब हो सकती है। आरबीआई  के इस निर्णय के पीछे मुख्य कारण डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देना है। रिपोर्ट के मुताबिक मार्च के आखिरी हफ्ते में कैश सर्कुलेशन 32,470 करोड़ से घटकर 22,190 करोड़ रुपये था, जबकि जनवरी से मार्च के बीच ये हर हफ्ते करीब 33,000 करोड़ की औसत से बढ़ रहा था। गौरतलब है कि मोदी सरकार हमेशा से डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने कि बात करती रही है। इसलिए, सरकार इस फैसले के पक्ष में हो सकती है।

***

Back to top button