अध्यात्म

सपने में दिख जाएं ये जानवर तो समझ लें चमकने वाला है आपका भाग्य, होने वाली है धन वर्षा

सपनों में दिखने वाली चीजों का क्या अर्थ होता है, इसका उल्लेख स्वप्न शास्त्र में किया गया है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में दिखने वाली हर चीज भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत देती हैं। इसलिए आपको जो सपनों में दिखता है। उसे कभी भी नजरअंदाज न करें। माना जाता है कि हर व्यक्ति को सपने आते हैं। हालांकि कई लोग सुबह तक उन्हें सपने में क्या दिखाई दिया ये भूल जाते हैं।

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर सपने में जानवर और पशु-पक्षियों दिखते हैं। तो ये भविष्य में होने वाली किसी घटना के बारे में आपको संकेत देते हैं। हर जानवर से अलग तरह के संकेत जुड़े होते हैं। अगर सपने में नीचे बताए गए जानवर आपको दिखें। तो आप खुश हो जाएं। क्योंकि इन जानवरों का सपने में दिखा शुभ माना गया है।

गाय का सपने में दिखना

हिंदू धर्म में गाय को पवित्र माना गया है और मान्यता है कि गाय के अंदर हमारे देवी-देवता वास करते हैं। अगर सपने में किसी व्यक्ति को गाय दिखे, तो इसका मतलब है कि धन लाभ होने वाला है। सपने में गाय का दिखना सुख- समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है। सपने में गाय को देखना बेहद शुभ होता है और सपने में गाय का दिखना चारों दिशाओं से सफलता मिलने का संकेत होता है।

अगर सपने में गाय को दूध देते हुए देखें, तो इसका मतलब है कि जीवन में सुख-समृद्धि आने वाली है। अगर आप चितकबरी गाय को देखते हैं तो व्यापार में लाभ मिलने का ये संकेत होता है। इसी तरह से गाय को अगर आप घास खिलाते हुए या उसकी सेवा करते हुए दिखें, तो इसका अर्थ है कि जीवन की सभी परेशानी दूर होने वाली हैं।

हाथी का सपने में दिखना

सपने में अगर हाथी दिखे तो ये भी शुभ माना जाता है। सपने में हाथी दिखने का अर्थ समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति से जुड़ा होता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि आपको सपने में हाथी दिखाई दे। तो समझिए लें की सारे रूके काम पूरे होने वाले हैं। दरअसल हाथी को मां लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है। इसलिए हाथी दिखने का अर्थ धन लाभ से भी जुड़ा होता है। हाथी दिखने पर आप मंदिर जाकर मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें। ऐसा करने आपको दोगुना फल मिलेगा।

उल्लू का सपने में दिखना

उल्लू अगर सपने में आए तो इसका अर्थ है कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बन गई है और आपको कहीं से धन लाभ होने वाला है। साथ में ही आपके फंसे हुए पैसे भी वापस मिलने वाले हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, धन की देवी मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू है। ऐसे में सपने में उल्लू का दिखाई देना धन मिलने का संकेत होता है।

सपने में मछली देखना

मछली का सपने में आना भी शुभ संकेत होता है। अगर मछली को आप सपने में खाना खिलाते हुए नजर आएं, तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में अपार धन आने वाला है। स्वप्न शास्त्र में मछली को मां लक्ष्मी के आगमन का सूचक माना गया है और मछली का दिखना धन लाभ होने का संकेत होता है।

कछुआ का सपने में दिखना

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में कछुआ दिखने का अर्थ जीवन में सुख शाांति आना होता है। इसके अलावा जिन लोगों को कछुआ सपने में दिखाई देता है, उनपर भगवान विष्णु की कृपा भी बन जाती है। इसलिए सपने में कछुआ आए तो समझ लें की आपके अच्छे दिन शुरू हो गए हैं। इसी प्रकार सपने में किसी वृक्ष पर आप चढ़ते हुए दिखाई तो ये अचानक धन प्राप्ति का संकेत होता है। अगर कोई आपको धन देते हुआ दिखे तो ये भी शुभ संकेत माना जाता है।

Back to top button