विशेष

फेसबुक पर ये चीजें शेयर करने की ना करें गलती अन्यथा खाता हमेशा के लिए हो जाएगा बंद

जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे-वैसे हमारा देश लगातार तरक्की कर रहा है। वर्तमान समय में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म अपनी बातें लोगों तक पहुंचाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया माना जाता है। रोजाना ही लोग सोशल मीडिया पर तरह-तरह की तस्वीरें और वीडियोस शेयर करते हैं। आजकल के समय में दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का प्रयोग करती है। इस प्लेटफार्म पर लोग कुछ ना कुछ साझा करते रहते हैं परंतु कई बार ऐसा होता है कि कुछ यूजर्स ऐसी चीजें शेयर कर देते हैं जिसकी वजह से उनको बाद में बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। जी हां, ऐसी कुछ चीजें होती हैं जिनको अगर फेसबुक पर शेयर किया जाए तो इससे आपको पछताना पड़ सकता है। आखिर यह चीजें कौन सी है? जिनको फेसबुक पर शेयर नहीं करना चाहिए, आज हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

फेसबुक पर ये चीजें शेयर करने की ना करें भूल

हिंसा को बढ़ावा देने वाली पोस्ट

अगर आप फेसबुक का प्रयोग कर रहे हैं तो आप अपने फेसबुक अकाउंट से हिंसा फैलाने वाली किसी भी प्रकार की पोस्ट को शेयर मत कीजिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। जी हां, सोशल मीडिया कंपनी ऐसे फेसबुक यूजर्स को तुरंत ब्लॉक कर देती है जो किसी व्यक्ति, समूहों या स्थान के खिलाफ हिंसा कराने के मकसद से पोस्ट साझा करते हैं। अगर कोई यूजर्स अपने फेसबुक अकाउंट से किसी को धमकी देता है तो ऐसी स्थिति में भी उसका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा, इसके अलावा अगर आप किसी से पैसे की मांग करते हैं या फिर किसी भी प्रकार के हथियार का जिक्र या तस्वीर बेचने-खरीदने का प्रस्ताव रखते हैं तो ऐसी स्थिति में भी आपका अकाउंट बंद हो जाएगा।

आतंकवादी गतिविधियां

आप अपने फेसबुक अकाउंट से आतंकवादी गतिविधियों जैसी चीजों को शेयर मत कीजिए। आप नफरत फैलाने जैसे पोस्ट, मानव तस्करी जैसी चीजें भूलकर भी शेयर ना करें क्योंकि यह सभी आतंकवादी गतिविधियों के कामों में आते हैं। किसी को डराने या फिर हिंसक गतिविधियों में शामिल होने पर फेसबुक ब्लॉक कर देगा।

प्रतिबंधित सामानों की खरीदारी

अगर कोई यूजर अपने फेसबुक अकाउंट पर गैर-चिकित्सीय दवाओं से लेकर गांजे तक को खरीदने और बेचने जैसी बातें शेयर करता है तो इसकी वजह से उसका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। फेसबुक अकाउंट पर बंदूकी की खरीदारी-बिक्री, गोला-बारूद जैसे प्रतिबंधित सामानों से जुड़ी हुई कोई भी पोस्ट आप शेयर मत कीजिए अन्यथा आपका अकाउंट तुरंत ही ब्लॉक कर दिया जाएगा, इतना ही नहीं बल्कि आपके ऊपर सख्त से सख्त कारवाही भी हो सकती है, जिसके कारण आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

पोक करना

बहुत से फेसबुक यूजर होते हैं जो अन्य यूजर को जरूरत से ज्यादा पोक करते हैं। अगर आप भी इस तरह की गलती कर रहे हैं तो इसको जितनी जल्दी हो सके बंद कर दीजिए अन्यथा इसकी वजह से आपका फेसबुक अकाउंट बंद हो जाएगा।

उपरोक्त आपको फेसबुक पर कौन सी चीजें शेयर नहीं करनी चाहिए, इसके बारे में जानकारी दी गई है। अगर आप अपना फेसबुक अकाउंट सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन सभी बातों का ध्यान जरूर रखें। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। आप इस लेख को अन्य लोगों में भी शेयर कर सकते हैं।

Back to top button