विशेष

एक परिवार की 6 वैज्ञानिक बेटियों ने पिता का बढ़ाया मान, 4 विदेश में कर रहीं देश का नाम रोशन

आजकल के समय में बेटियां बेटों से पीछे नहीं है। हर क्षेत्र में बेटियां अपने पिता के साथ-साथ देश का नाम रोशन कर रही हैं। भारत में ज्यादातर परिवारों में बेटों की चाह बेटियों पर भारी पड़ती है, लेकिन आज हम आपको हरियाणा के एक शिक्षक की बेटियों की सफलता के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप इनके बारे में जानेंगे तो आपको भी ऐसी ही बेटी की तमन्ना होने लगेगी। आपको बता दें कि सोनीपत के गांव भदाना के शिक्षक की 6 बेटियां अपने पिता का नाम देश भर में रोशन कर रही हैं। इन बेटियों ने यह साबित कर दिखाया है कि यह बेटों से किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं। 6 बेटियों में से चार बेटियां विदेश में रहकर विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शोध कर रही हैं। एक बेटी के कैंसर पर शोध को स्वीकृति मिल चुकी है, वहीं दो बेटियां देश में ही रह कर दो विश्वविद्यालयों में शोध प्रोफेसर है और शोध कार्य कर रही हैं। शिक्षक को अपनी सभी छह बेटियों में दुर्गा स्वरूप नजर आती है। बेटियों की सफलता से शिक्षक बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा है कि हमारी छोरियां छोरों से कहीं बढ़कर हैं।

आपको बता दें कि भदाना के जगदेव दहिया प्राथमिक विद्यालय में मुख्य अध्यापक थे। उनकी 6 बेटियां और एक बेटा हैं। लोगों की अक्सर ऐसी धारणा रहती है कि वह बेटियों को बोझ समझते हैं, जिसकी वजह से लोग बेटियों को पढ़ाई-लिखाई नहीं करवाते हैं बल्कि घर के कामकाज में लगा देते हैं परंतु शिक्षक ने अपनी बेटियों की पढ़ाई से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया। इन्होंने अपनी बेटियों की प्राइमरी शिक्षा गांव के स्कूल से ही करवाई थी। सभी बेटियों ने सोनीपत के टीकाराम गर्ल्स कॉलेज से कक्षा 12वीं और हिंदू कॉलेज से बीएससी की। आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्होंने अपनी बेटियों को चंडीगढ़ भेज दिया था।

जगदेव दहिया का ऐसा बताना है कि उनकी सभी बेटियां अपने-अपने क्षेत्र में माहिर हैं। डॉक्टर संगीता ने फिजिक्स से, डॉ. मोनिका दहिया ने बायोटेक्नोलॉजी से, डॉक्टर नीतू दहिया ने बायोटेक्नोलॉजी से, डॉक्टर कल्पना दहिया, डॉक्टर डैनी दहिया और सबसे छोटी डॉ रुचि दहिया मैथ से एमएससी-पीएचडी है। उनकी बड़ी बेटी डॉक्टर संगीता वर्तमान में शहर के जीवीएम कॉलेज में फिजिक्स प्रोफेसर है। चौथे नंबर की बेटी डॉक्टर कल्पना दहिया पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में प्रोफेसर के पद पर है।

शिक्षक की एक और बेटी मोनिका दहिया कनाडा में टोरेंटो में वैज्ञानिक हैं, वहीँ डॉक्टर नीतू दहिया यूएस में फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट में वैज्ञानिक हैं। वह फूड अल्टरेशन से होने वाले कैंसर पर शोध कर रही हैं। उनकी एक और बेटी डॉक्टर डैनी दहिया वाशिंगटन में स्वास्थ्य विभाग में वैज्ञानिक हैं। रुचि दहिया यूएसए में यूनियन ऑफ एरीजोना में रिसर्च कर रहीं हैं। शिक्षक जगदेव दहिया और उनकी पत्नी अपनी बेटियों की इस सफलता से काफी गर्व महसूस कर रहे हैं। जगदेव दहिया ने ऐसा कहा है कि उनका बेटा योगेश दहिया एमबीए करने के बाद अपना ऑनलाइन कारोबार चला रहा है। शिक्षक ने कहा कि उनकी सभी बेटियां बेटों के समान ही हैं। अगर उनको अवसर दिया जाए तो वह कुछ भी करने में सक्षम हैं।

Back to top button