विशेष

दिवाली से पहले मालामाल हुआ मजदूर, चमकी किस्मत, खदान में मिला 35 लाख रुपए का हीरा

इंसान दिन-रात मजदूरी करके अपने जीवन को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करता है। हर इंसान यही चाहता है कि उसको अपनी मेहनत का फल मिले, लेकिन मेहनत के साथ-साथ किस्मत भी साथ दे तो व्यक्ति को अपने द्वारा किए गए परिश्रम का फल अवश्य मिलता है। अक्सर देखा गया है कि मजदूर दिन-रात मेहनत करते हैं परंतु जितना काम वह करते हैं इतने में घर का गुजारा ठीक प्रकार से चला पाना ही मुश्किल हो जाता है लेकिन अगर अचानक ही किसी की किस्मत बदल जाए और लाखों का हीरा हाथ लग जाए तो इससे ज्यादा खुशी की बात क्या होगी, आप सभी लोगों ने यह सिर्फ कहावतों में ही सुना होगा लेकिन ऐसा सच में हुआ है। जी हां, कुदरत ने एक मजदूर को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, हीरा खदान में से मजदूर को लगभग 35 लाख रुपये का हीरा मिला। कुदरत इस मजदूर पर इतनी मेहरबान हुई कि इसकी किस्मत ही बदल गई। दीपावली से पहले कुदरत ने जो दिवाली का गिफ्ट इनको दिया है, इससे इस मजदूर के परिवार वाले बेहद खुश हैं।

मजदूर को खदान से मिला हीरा

आपको बता दें कि दिवाली से पहले ही कुदरत द्वारा मिले तोहफे से मजदूर की किस्मत बदल गई है। हम आपको जिस मजदूर के बारे में जानकारी दे रहे हैं उसका नाम बलबीर सिंह यादव है, जिसको हीरा खदान में हीरा मिला है। 7.2 कैरेट के इस हीरे की कीमत लगभग 35 लाख रुपये बताई जा रही है। जैसे ही मजदूर को यह हीरा मिला उसने हीरा कार्यालय में इसको जमा करवा दिया। बहुत ही शीघ्र इस मजदूर को अपनी मेहनत का फल मिलेगा। मिली जानकारी के अनुसार बलबीर सिंह एक मजदूर है। इनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। लॉकडाउन के दौरान इनके पास काम-धंधा नहीं था। तब इन्होंने अपने भाइयों के साथ मिलकर हीरा खदान खोदने का निर्णय लिया, जिसके लिए उसने हीरा विभाग से आवेदन भी किया था। खुदाई के दौरान ही इनको यह उज्जवल किस्म का 7.2 कैरेट का बड़ा हीरा मिला।

उथली हीरा खदान में मिला था हीरा

हीरा मिलने की वजह से मजदूर बलबीर सिंह यादव और उसका परिवार बेहद खुश है। दीपावली से पहले हीरा मिलने की वजह से उनके घर-परिवार की खुशियां कई गुना अधिक बढ़ गई हैं। फिलहाल में हीरे को मजदूर बलबीर सिंह यादव ने हीरा कार्यालय में जमा करवा दिया, आगामी दिनों में होने वाली नीलामी में इस हीरे को रखा जाएगा। नीलामी में हीरा बिकने पर रॉयल्टी काटने के पश्चात शेष राशि हीरा मालिक को प्रदान की जाएगी। मजदूर को अपनी मेहनत का फल अवश्य मिलेगा। आपको बता दें कि जिला पटरीबजरिया ग्राम पंचायत के कृष्णा कल्याणपुरा गांव की उथली हीरा खदान में बलबीर को यह हीरा मिला था। यह हीरा बेहद अच्छी क्वालिटी का बताया जा रहा है।

आपको बता दें कि पन्ना की पहचान पूरी दुनिया में हीरो की खदानों के लिए है। यहां पर कई बार इससे पहले भी मजदूरों को हीरा मिल चुका है। लॉक डाउन के दौरान उथली खदान में मिले हीरो ने मजदूरों की किस्मत चमकाई थी। आपको बता दें कि सबल नाम के मजदूर को भी जरुआ पुर की उथली खदान में तीन हीरे मिल चुके हैं, जिसकी कीमत 20 लाख से 30 लाख रुपए के बीच बताई जाती है। खदान में मिले इन बेशकीमती हीरो ने मजदूरों को मालामाल कर दिया था।

Back to top button