राजनीति

ये हैं बिहार के बाहुबली नेता जिन पर चल रहे हैं कई केस, परिवार को लड़ा रहे हैं चुनाव

बिहार में विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही बाहुबली नेताओं के मैदान में उतरने की खबरें सुर्खियों में छाई हुई थीं, वैसे देखा जाए तो बिहार चुनाव का प्रचार सभी पार्टियां जोरों शोरों से करने में लगी हुई हैं। आपको बता दें कि 243 विधानसभा सीटों पर तीन चरण में चुनाव होने वाले हैं, ऐसी स्थिति में सभी पार्टियों के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी गई है और सभी उम्मीदवार अपनी पूरी ताकत लगाकर अपना प्रचार जमकर करने के लिए मैदान में उतर चुके हैं। बिहार की राजनीति में कुछ दशक से बाहुबलियों का अपना अलग ही वर्चस्व रहा है। बिहार के यह बाहुबली नेता दूसरी सीटों को जिताने का भी कार्य करते हैं। इन बाहुबली नेताओं के ऊपर कई केस चल रहे हैं, जिसकी वजह से यह जेल में बंद हैं, परंतु इन्होंने अपने परिवार वालों और रिश्तेदारों को चुनावी मैदान में उतारा है। आज हम आपको बिहार के कुछ ऐसे बाहुबली नेताओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो राजनीति के क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए अपने परिवार और रिश्तेदारों को चुनाव लड़ा रहे हैं।

अनंत सिंह

अनंत सिंह को बाहुबली नेता के रूप में जाना जाता है। अनंत सिंह की पहचान छोटे सरकार के रूप में भी होती है। आपको बता दें कि अनंत सिंह बिहार के मोकामा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक और जनता दल पार्टी के पूर्व सदस्य हैं। यह अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहे हैं और इनके ऊपर कई आरोप लगे हैं। इनका इलाके में रुतबा ही अलग है। अनंत सिंह कभी नीतीश कुमार के बेहद खास हुआ करते थे, लेकिन इन दिनों यह लालू यादव की पार्टी में शामिल हैं। अपराधिक मामलों के कारण अनंत सिंह जेल में बंद है, जिसके चलते इस बार बिहार चुनाव में इनकी पत्नी चुनाव प्रचार कर रही हैं। अनंत सिंह की पत्नी घर-घर प्रचार करके लोगों तक यह जानकारी पहुंचाने का प्रयत्न करने में लगी हुई हैं कि अनंत सिंह बहुत ही जल्द जेल से बाहर निकल जाएंगे।

चेतन आनंद

आनंद मोहन सहरसा जिले के पूर्व जिला अधिकारी जी कृष्णैया जी की हत्या के मामले में सजा काट रहे हैं। ऐसी स्थिति में अब उनकी पत्नी उनकी विरासत संभालने के लिए मैदान में उतरी हैं। पूर्व सांसद और बाहुबली नेता आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद सीतामढ़ी के शिवहर से विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। उनकी मां भी लवली आनंद दूसरी सीट सहरसा से चुनाव लड़ेंगी।

रामा सिंह

इस बार आरजेडी में रामा सिंह की पत्नी वीणा सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। महनार विधानसभा सीट से उन्हें टिकट दिया गया है। रामा सिंह एक बाहुबली विधायक थे।

प्रभुनाथ सिंह

प्रभुनाथ सिंह का एक समय में बिहार के सारण इलाके में काफी दबदबा था, फिलहाल में प्रभुनाथ सिंह विधायक अशोक सिंह की हत्या के मामले में जेल की सजा काट रहे हैं। काफी लंबे समय तक इनका अपने क्षेत्र में दबदबा रहा है परंतु हत्या के आरोप में जेल में बंद होने के बाद राजनीति पहुंच भी इनकी कम हो गई है परंतु इनके बेटे रणबीर सिंह को आरजेडी ने टिकट दिया है। छपरा सीट से यह चुनावी मैदान में उतरे हैं।

राजबल्लभ यादव

बिहार के बाहुबली नेता राजबल्लभ यादव नाबालिग से रेप के मामले में जेल की सजा काट रहे हैं। कोर्ट ने नाबालिक से रेप केस में इनको उम्र कैद की सजा सुनाई है। आपको बता दें कि राजबल्लभ पर एक 15 वर्ष की नाबालिक लड़की से रेप का आरोप है, जिसके बाद यह फरार हो गए थे, बाद में उन्होंने कोर्ट में पहुंचकर आत्मसमर्पण कर दिया था। कोर्ट ने इन्हें जमानत भी दे दी थी परंतु सुप्रीम कोर्ट ने उनकी जमानत रद्द कर दी। बिहार चुनाव में आरजेडी ने उनकी पत्नी को टिकट दिया है।

Back to top button