विशेष

1 नवंबर से बदलेगा LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी का सिस्टम, जाने लें वरना हो सकती है परेशानी

आजकल के समय में हर किसी घर में एलपीजी गैस का इस्तेमाल होता है। एलपीजी गैस स्वच्छ, सुविधाजनक और हितकारक इंधन है। अगर आप भी एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी। जी हां, अब एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया पहले जैसी नहीं रहेगी। अगले महीने 1 नवंबर से एलपीजी गैस की होम डिलीवरी का पूरा सिस्टम बदलने वाला है। आपको बता दें कि 1 नवंबर से डॉमेस्टिक सिलेंडर की चोरी रोकने और सही कस्टमर के हाथों में सिलेंडर पहुंचाने के लिए तेल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी की प्रक्रिया में कुछ नए बदलाव किए हैं।

जानिए एलपीजी होम डिलीवरी के नए सिस्टम के बारे में

पहले ऐसा होता था कि बुकिंग करवा लेने पर डिलीवरी हो जाया करती थी, परंतु नए सिस्टम के अनुसार केवल बुकिंग करा लेने भर से ही सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा, जब तक आप वह कोड डिलीवरी करने वाले व्यक्ति को नहीं दिखाएंगे तब तक आपके एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी नहीं हो पाएगी। मान लीजिए अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो ऐसी स्थिति में डिलीवरी ब्वॉय के पास एक ऐप रहेगा, जिसके माध्यम से रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा लेगा, उसके बाद कोड जनरेट होगा।

इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया जा रहा है यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। आपको बता दें कि पहले 100 स्मार्ट सिटी में यह सिस्टम लागू होने वाला है, इसके पश्चात अन्य शहरों में लागू होगा। यह सिस्टम जयपुर में पायलट प्रोजेक्ट से पहले चल रहा है। 95 फ़ीसदी से अधिक इस प्रोजेक्ट का सक्सेस रेट तेल कंपनियों को मिला है। आपको बता दें कि जो अगले महीने एलपीजी गैस सिलेंडर होम डिलीवरी को लेकर नया सिस्टम चालू किया जा रहा है, यह कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा। यह सिर्फ डोमेस्टिक के लिए नियम लागू किए जाने वाले हैं।

इन कस्टमर्स के बढ़ जाएंगी मुश्किलें

अब बात यह आती है कि अगर 1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी का सिस्टम बदलने जा रहा है तो ऐसी स्थिति में किन कस्टमर्स की मुश्किलें बड़े जायेंगीं? बता दें कि जिन कस्टमर्स का पता गलत है या फिर मोबाइल नंबर गलत है तो ऐसी स्थिति में कस्टमर्स की गैस सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है।

व्हाट्सएप के माध्यम से इस तरह करें गैस सिलेंडर बुक

अगर आपको रसोई गैस सिलेंडर कॉल करके बुकिंग कराने में झंझट महसूस होती है तो आपको इस विषय में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप बिना कॉल की मदद से भी एलपीजी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। जी हां, आप व्हाट्सएप के जरिए भी गैस सिलेंडर बुक कर पाएंगे। ग्राहकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए गैस कंपनियों ने व्हाट्सएप के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करने की सुविधा दे रही है।

  • अगर आप व्हाट्सएप के जरिए गैस बुकिंग करना चाहते हैं तो पहले आपको अपने मोबाइल नंबर में 7588888824 नंबर को सेव करना होगा।
  • जब आप यह नंबर सेव कर लें तो अपना व्हाट्सएप खोलने के बाद इस नंबर का चैट बॉक्स ओपन करके आप गैस बुकिंग के लिए REFILL लिखकर भेजें।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर है उसी नंबर से बुकिंग करनी पड़ेगी।

Back to top button