अध्यात्म

शगुन शास्त्र: जीवन में हो रही हैं ऐसी घटनाएं तो समझे होगा धन लाभ, जानिए रुपए-पैसों के शुभ शगुन

मनुष्य के जीवन में ऐसी बहुत सी परिस्थितियां आती हैं जिनको कई बार समझ पाना इंसान के बस के बाहर होता है। अक्सर देखा गया है कि हमारे साथ ऐसी घटनाएं होती हैं जिनके बारे में हमें किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं होती है, परंतु जीवन में होने वाली घटनाएं हमारे गुड लक और बैड लक की तरफ इशारा करती हैं। अक्सर आप लोगों ने गौर किया होगा कि आप रास्ते पर जा रहे हैं और आपको रास्ते पर कुछ ऐसी चीज दिख जाए या फिर आपके हाथों से पैसे गिर जाए। यह घटनाएं शगुन मानी जाती है। इसका मतलब होता है कि आने वाले समय में आपको लाभ मिल सकता है। इस तरह की सभी बातें शकुन शास्त्र में बताई गई हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन सभी बातों पर विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन धर्म और आस्था पर विश्वास करने वाले लोग इन बातों पर यकीन करते हैं। आज हम आपको रुपए-पैसों से संबंधित कुछ शगुन और अपशगुन घटनाओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

शगुन शास्त्र के अनुसार रूपए-पैसे के शुभ शगुन

1. यदि आप किसी काम से घर से बाहर निकल रहे हों, तभी आपके कपड़ों से रूपए पैसे गिर जाएँ, तो इसका मतलब होता है कि आपको लाभ मिलने वाला है। जिस काम के लिए आप बाहर जा रहे हैं उस काम में आपको सफलता मिलेगी साथ ही धन की प्राप्ति होने की संभावना रहती है।

2. यदि कोई व्यक्ति बाहर सड़क पर चल रहा हो, अगर उसको जमीन पर सिक्का पड़ा हुआ मिल जाता है तो यह शुभ संकेत माना गया है। शगुन शास्त्र के अनुसार इस तरह का संकेत मिलने का अर्थ होता है कि आपके ऊपर माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद बना हुआ है। आपको भविष्य में बड़ा लाभ मिल सकता है। आपके रुके हुए कामकाज शीघ्र ही पूरे होंगे।

3. शगुन शास्त्र के अनुसार यदि आप धन का लेन-देन कर रहे हों तभी दूसरे व्यक्ति के हाथों में पैसे देते वक्त पैसे जमीन पर गिर जाते हैं तो यह बहुत ही शुभ संकेत की तरफ इशारा करता है। इसका मतलब होता है कि आपको भविष्य मैं लाभ मिलेगा। अचानक ही धन प्राप्ति की संभावना बनती है, इतना ही नहीं इस तरह का संकेत मिलने पर यह अर्थ भी होता है कि आपको नौकरी और व्यापार में लाभ मिलेगा।

4. रास्ते में चलते हुए अगर कोई बच्चा आकर आपके हाथों में पैसे थमा देता है तो यह शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब होता है कि आपको भविष्य में धन प्राप्ति होने वाली है। इस तरह का संकेत मिलने से व्यक्ति के आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार बनने लगता है और किसी ना किसी रूप में व्यक्ति को लाभ मिलने की संभावना रहती है।

5. शगुन शास्त्र के अनुसार यदि व्यक्ति कपड़े बदल रहा हो और उसी दौरान पैसे जमीन पर गिर जाते हैं तो इसका मतलब होता है कि आने वाले समय में उसको कोई अच्छा लाभ मिलेगा। अगर इस तरह का संकेत आपको मिलता है तो आप खुद पर भरोसा करते हुए अपने कार्य करते रहिए। आपको अपने कामकाज में अच्छा फायदा मिलेगा, इतना ही नहीं अगर किसी कारण से आपका काम रुका हुआ है तो वह भी प्रगति पर आ जाएगा।

Back to top button