दिलचस्प

IAS इंटरव्यू के ये सवाल आपको सोच में डाल देंगे- 8 को 8 बार लिखने से उत्तर 1000 आएगा, बताओ कैसे?

आजकल के समय में हर नौजवान का सपना होता है कि वह आईएएस अफसर बने। अगर आप आईएएस अफसर बनना चाहते हैं तो आपको इस बात का पता होगा कि इसमें कितनी कठिन परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा देनी पड़ती है। UPSC की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। यह परीक्षा जितनी कठिन है, उससे कहीं ज्यादा कठिन इसका इंटरव्यू होता है। यूपीएससी के इंटरव्यू में ऐसे-ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जिससे परीक्षार्थी का दिमाग घूम जाता है। इंटरव्यूअर उम्मीदवार से हाजिर जवाबी और आईक्यू को चेक करने के लिए इस तरह के ट्रिकी सवाल पूछता है। आज हम आपको आईएएस इंटरव्यू के कुछ सवाल और उनके जवाब बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी जर्नल नॉलेज मजबूत बनेगी।

IAS इंटरव्यू में पूछे गए सवाल और उनके जवाब

सवाल- हाथी का वजन कितना होता है?
जवाब- यह सवाल जर्नल नॉलेज का है। आपको बता दें कि जो हाथी भारत में पाए जाते हैं उनका वजन औसतन 5000 किलोग्राम तक होता है। जो हाथी अफ्रीकी होते हैं, उनका वजन 6000 किलोग्राम तक होता है। जब हाथी युवावस्था में होता है तो इसका भार 2000 किलोग्राम से लेकर 6500 किलोग्राम तक रहता है।

सवाल- किस ग्रह पर सबसे ज्यादा चांद है? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है बृहस्पति ग्रह। आपको बता दें कि बृहस्पति यानी जुपिटर ग्रह में वर्ष 2009 में कुल 63 चंद्रमा खोजे गए थे और आने वाले समय में और भी चंद्रमा की खोज की जाने की संभावना है।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जिसे पहनने वाला खरीद नहीं सकता और ना ही खुद के लिए खरीद सकता है?
जवाब- कफ़न

सवाल- ग्रेट खली का पूरा नाम क्या है?
जवाब- “दिलीप सिंह राणा” ग्रेट खली का पूरा नाम है।

सवाल- बवाल होने पर सरकार क्या करके इंटरनेट बंद करवा देती है?
जवाब- शायद आप लोगों में से बहुत कम लोग होंगे जिनको इस बात का पता होगा कि आखिर सरकार कैसे इंटरनेट बंद करवाती है? तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब बताते हैं। सरकार इंटरनेट सर्विस प्रोपाइडर्स को निर्देश देती है कि वह इंटरनेट सप्लाई बंद कर दे। अगर कोई सरकारी टेलीकॉम कंपनी है तो ऐसी स्थिति में सारा का सारा कंट्रोल सरकार के हाथों में रहता है। प्राइवेट कंपनियों की लाइसेंसिंग सरकार से ही होती है। इस प्रकार से सरकार जब किसी प्रकार का वाद-विवाद होता है तो इंटरनेट बंद करवा देती है।

सवाल- परमवीर चक्र की स्थापना कब हुई?
जवाब- 26 जनवरी 1950 को परमवीर चक्र की स्थापना की गई थी।

सवाल- किन जानवरों को माहवारी यानी पीरियड्स होते हैं?
जवाब- आप सभी लोगों ने यह तो सुना ही होगा कि महावारी इंसानों में होती हैं, परंतु बहुत कम लोगों को पता होगा कि जानवरों में भी महावारी आती है। जी हां, इंसानों के अलावा चिंपैंजी, हथिनी, बिल्ली और चमगादड़ को महावारी आती है।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जिसकी कोई परछाई नहीं होती?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “सड़क।”

सवाल- सुई के ऊपर सुई है और जितने बजने वाले हैं उसमें उतने ही मिनट बाकी है, बताओ घड़ी में क्या टाइम हुआ है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है घड़ी में 9:50 बज रहे हैं, जिसकी वजह से 10 बजने में 10 मिनट शेष रह गए हैं।

सवाल- आठ को आठ बार लिखने से उत्तर एक हजार आएगा, बताओ कैसे?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, 888+88+8+8+8= 1000

Back to top button