बॉलीवुड

74 की उम्र में सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम ने दुनिया को कहा अलविदा, शोक में डूबी फिल्म इंडस्ट्री

बॉलीवुड और टॉलीवुड के प्रख्यात सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। उन्होंने 74 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। एसपी बालासुब्रमण्यम बीते महीने कोरोनावायरस की चपेट में आ गए थे। हॉस्पिटल में तभी से उनका इलाज चल रहा था। बीते गुरुवार को हॉस्पिटल से जारी किए गए एक बयान में बताया गया था कि एसपी बालासुब्रमण्यम की हालत बहुत ही नाजुक है। एसपी बालासुब्रमण्यम के करीबी फिल्म निर्देशक वेंकट प्रभु ने यह जानकारी शेयर की।

उन्होंने इस दुखद खबर को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का 25 सितंबर को दोपहर 1:04 बजे निधन हो गया है। सलमान खान की आवाज के रूप में भी एसपी बालासुब्रमण्यम को जाना जाता था। सलमान खान के लिए उन्होंने कई हिट गाने गाये थे। बीते गुरुवार को जब उनकी हालत गंभीर हो गई थी तो उसके बाद सलमान खान ने जल्द उनके ठीक होने के लिए दुआ भी की थी। हालांकि, न तो सलमान खान की दुआ काम आई और न ही उनके लाखों प्रशंसकों की।

शोक में डूबी इंडस्ट्री

एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन की खबर सामने आने के बाद बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड सेलिब्रिटीज तक शोक में डूब गए हैं। वे उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। एसपी बालासुब्रमण्यम के परिवार में उनकी पत्नी सावित्री और उनके दो बच्चे हैं। उनकी बेटी का नाम पल्लवी और बेटे का नाम एसपी चरण है।

बीते 5 अगस्त को एसपी बालासुब्रमण्यम कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद उन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया था। सोशल मीडिया में उन्होंने खुद से एक वीडियो जारी करके यह बताया था कि वे अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। हालांकि, इसके 2 हफ्ते के बाद ही उनकी तबीयत फिर से बिगड़ गई। इसके बाद उन्हें ECMO सपोर्ट और वेंटीलेटर पर रखा गया था, ताकि उनकी जिंदगी बचाई जा सके।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम

हिंदी फिल्मों में भी एसपी बालासुब्रमण्यम ने अपनी गायिकी से अपनी एक विशेष पहचान बना ली थी। गिनीज बुक में लगभग 40,000 गाने गाकर वे अपने नाम रिकॉर्ड में दर्ज करवा चुके हैं। वर्ष 1996 में फिल्मों में गाने के लिए उन्हें सबसे पहले ब्रेक मिला था, जो कि एक तेलुगू फिल्म थी। एसपी बालासुब्रमण्यम ने 8 फरवरी, 1981 को 12 घंटे में लगातार 21 गाने रिकॉर्ड किए थे और इस तरह से उन्होंने रिकॉर्ड बना लिया था।

गाये थे ये सुपरहिट गाने

एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने सलमान खान की फिल्म ‘साजन’, ‘मैंने प्यार किया’ और ‘हम आपके हैं कौन’ आदि के लिए भी गाने गाये थे। फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ का टाइटल सॉन्ग भी एसपी बालासुब्रमण्यम ने ही गाया था। एसपी बालासुब्रमण्यम 80 के दशक से लेकर नई सदी की शुरुआत तक हिंदी फिल्म में गाने गाते रहे थे।

दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय चेहरा बन चुके एसपी बालासुब्रमण्यम ने वर्ष 1986 में पहली बार हिंदी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ में गाना गाया था। यह कमल हासन की फिल्म थी और इसने राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था। इस गाने के बोले थे ‘तेरे मेरे बीच में कैसा है ये बंधन अंजाना’। इसके बाद तो एसपी बालासुब्रमण्यम ने हिंदी में कई मशहूर गाने गाये।

फिल्म ‘सागर’ के गाने ‘सच मेरे यार है’ और ‘ओ मारिया’ को भी उन्होंने ही आवाज दी थी। फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के गाने ‘दिल दीवाना’ और ‘कबूतर जा जा’ को भी इन्होंने गाया था। इसके अलावा ‘आजा शाम होने आई’ और ‘मेरे रंग में रंगने वाली’ गाने भी बालासुब्रमण्यम ने ही गाए थे। फिल्म हम ‘आपके हैं कौन’ के लिए उन्होंने ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’, ‘पहला पहला प्यार है’ और फिल्म ‘रोजा’ के लिए उन्होंने सदाबहार गाना ‘रोजा जानेमन’ भी गया था।

पढ़ें गोविंदा का छलका दर्द, बताया कैसे सलमान खान ने हिट फिल्म उनसे छिन ली थी, देखें Video

Back to top button