अध्यात्म

शनिवार के दिन कर लें ये 7 काम, हनुमानजी की कृपा से बिगड़ा काम भी सुधर जाएगा

हनुमानजी को ‘संकट मोचन’ नाम से भी जाना जाता है। वे भक्तों के दुख दर्द को काम करने के लिए जाने जाते हैं। आज के जमाने में हर किसी की लाइफ में कोई न कोई संकट तो आता ही रहता है। ऐसे में हनुमानजी उन संकटों से आपको छुटकारा दिला सकते हैं। हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए शनिवार का दिन बहुत अच्छा माना जाता है। यदि आप इस दिन कुछ खास उपायों को करते हैं तो आपके जीवन की सभी कठिनाईयां समाप्त हो जाती है। तो चलिए बिना किसी देरी के जाने कि वे उपाय कौन से हैं।

1. शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर काले घोड़े की नाल चढ़ा दें। इसके बाद वहां बैठ 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। यदि काले घोड़े की नाल न मिल पाए तो पुरानी नाव की कील से बनी लोहे की अंगूठी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. शनिवार के दिन चींटियों को खान खिलना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन आप काले तिल, आटा, शक्कर को आपस में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे चींटियों को डाल दें। जीवन के दुख दर्द कम होने लगेंगे।

3. शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठ जाएं और गंगाजल से स्नान कर लें। अब एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखें। इसके बाद यह तेल किसी गरीब को दान कर दें। आपकी लाइफ की सभी समस्याएं देखते ही देखते खत्म हो जाएगी।

4. शनिवार के दिन कुत्ते को भोजन खिलाने से कई बढ़ाएं दूर होती हैं। इस दिन आप ताजी रोटी बनाए और इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल लगा के कुत्तों को खिला दें। इससे आपके कार्य में आ रही बाधाएं समाप्त हो जाएगी।

5. शनिवार के दिन शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे दो बत्ती वाला घी का दीपक प्रज्वलित करें। इसके बाद हाथ जोड़ हनुमान जी का ध्यान करें। आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द से जल्द पूर्ण होगी।

6. यदि आपका कोई भी काम पूरा नहीं हो रहा है और उसमें बार बार बाधाएं आ रही है तो यह उपाय करें। शनिवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं यहां 108 पत्तों से बनी माला हनुमान जी को अर्पित कर दें। ध्यान रहे कि इस माला की हर पत्ती पर सिंदूर भी लगा होना चाहिए। ऐसा करने से हनुमानजी जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे और आपकी समस्या का निवारण कर देंगे।

7. शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में नारियल, चना और चिरोंजी का प्रसाद चढ़ाना भी शुभ होता है। इससे आपके साथ बुरी चीजें नहीं होती है।

Back to top button