स्वास्थ्य

सावधान : चीन में फैल रही है कोरोना वायरस जैसी एक और बीमारी, जानें इसके लक्षण

चीन देश में अब एक और वायरस पाया गया है। जिससे इस देश के कई लोग संक्रमित हो गए हैं। ये संक्रमण ब्रूसेलोसिस बैक्टीरिया से फैल रहा है और तेजी से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार ब्रूसेलोसिस बैक्टीरिया से करीब 3,245 लोग संक्रमित हो गए हैं और बैक्टीरिया चीन के उत्तर पश्चिमी इलाके में स्थित गैन्सू प्रांत के लानजोउ शहर में फैल रहा है।

किया गया 21 हजार लोगों का टेस्ट

ब्रूसेलोसिस बैक्टीरिया से संक्रमित होने के मामले सामने आने के बाद बीते सोमवार को कुल 21 हजार लोगों के टेस्ट किए गए। जिसमें से 3 से अधिक लोगों को इस बैक्टीरिया से संक्रमित पाया गया। वहीं इस संक्रमित को रोकने के लिए चीन सरकार सख्त कदम उठ रही है और 11 सरकारी संस्थानों को मुफ्त टेस्ट और इलाज के लिए अस्पताल का दर्जा दिया गया है।

कैसे फैलता है ये संक्रमण

ब्रूसेलोसिस एक बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारी है। जो आमतौर पर गाय, भेड़-बकरी, सुअर और कुत्तों को संक्रमित करती है। इस बैक्टीरिया से इंसानों को भी खतरा रहता है। अगर कोई इंसान संक्रमित जानवर के संपर्क में आ जाए। तो उसे भी ये संक्रमण हो जाता है।

दूध या पनीर से फैल रही है बीमारी

इस बीमारी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी बयान आया है। जिनके अनुसार ज्यादातर लोगों को जानवरों के बिना पाश्चरीकृत (Pasteurized) दूध या पनीर लेने से ये संक्रमण हो रहा है। हालांकि इस संक्रमण के एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने की संभावान कम है। ये बीमारी पहले भी सामने आई है और दुनिया के कई देशों में देखी गई है। इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है जो कि एक-डेढ़ महीने तक चलता है।

इस तरह से चीन में फैला ये संक्रमण

रिपोर्ट के अनुसार जुलाई या अगस्त महीने के दौरान चीन की एक फैक्ट्री में रिसाव हो गया था। इस फैक्ट्री में ब्रूसेलोसिस बैक्टीरिया  के इलाज के लिए बनने वाली ब्रूसीला वैक्सीन के उत्पादन में एक्सपायर हो चुके कीटाणुनाशकों का प्रयोग किया गया था। जिसके कारण बैक्टीरिया से संक्रमित एरोसोल्स का हवा में रिसाव हो गया। जिसके बाद हवा के जरिए ये संक्रमण लोगों में फैलने लग गया।

क्या हैं इसके लक्षण?

ये संक्रमण होने पर बुखार, पसीना आना, थकान, भूख ना लगना, सिर दर्द, वजन घटना और मांसपेशियों में दर्द जैसे कई लक्षण देखने को मिलते हैं। दवाई खाने के बाद भी इन लक्षण को निजात नहीं मिलें, तो समझ लें की आपको ये संक्रमण हो गया है।

गौरतलब है कि चीन से ही कोरोना वायरस फैला था। जिसकी चपेट में पूरी दुनिया आ गई है। कोरोना वायरस के कारण लाखों लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई सारे लोग इस वायरस से ग्रस्त हैं। इस वायरस की अभी तक कोई भी दवाई बाजार में नहीं आ सकी है।

Back to top button