राजनीति

HBD PM MODI : 6 साल में मोदी सरकार के 5 बड़े फैसले, जिसने बदल दी देश की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 70वां जन्मदिन है। इस खास मौके पर उनके प्रशंसक लगातार उनकी लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं और उन्हें देश विदेश से बधाईयां मिल रही हैं। बता दें कि देश के तमाम नेताओं समेत कई राष्ट्राध्यक्षों ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है। बहरहाल आज हम प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के विशेष अवसर पर बताएंगे कि उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए पिछले 6 साल में ऐसे कौन से अहम फैसले लिए, जिसकी वजह से आज पीएम मोदी की लोकप्रियता पूरे विश्व में है।

बता दें कि नरेंद्र मोदी मई 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने थे और तब से लगातार उन्होंने देशहित में कई अहम फैसले लिए हैं,  जिसकी वजह से आज पीएम मोदी विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। आइये जानते हैं, क्या हैं वो 5 महत्वपूर्ण फैसले…

आर्टिकल 370 खत्म करना

कश्मीर से धारा 370 हटाना पीएम मोदी के एजेंडे में सबसे ऊपर था। 2014 में जब भाजपा की सरकार देश में बनी, तब भी कश्मीर से धारा 370 हटाना सरकार की पहली प्राथमिकता थी, लेकिन तब वो पूरी नहीं हो सकी थी। मई 2019 में जब मोदी दूसरी बार पीएम बने तो कुछ ही महीने बाद कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया। पीएम मोदी के इस साहसिक फैसले की दुनिया भर में तारीफ हुई। बता दें कि इस फैसले के बाद कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा समाप्त हो गया। इतना ही नहीं बल्कि जम्मू कश्मीर राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में भी बांट दिया गया।

नागरिकता संशोधन कानून

अपने दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी ने पहले सात महीने में ही दूसरा बड़ा फैसला लेकर पूरे विश्व का ध्यान भारत की ओर आकृष्ट कर दिया। लिहाजा नागरिकता संशोधन कानून बनाकर पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता का अधिकार दे दिया गया। इसका मतलब था कि इन देशों के अल्पसंख्यक यानी हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई जो भारत में शरणार्थी जिंदगी जीने को विवश थे, उन्हें भारत की नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो गया।

राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद समाप्त

बीते तीन दशकों से चल रहे राम मंदिर और बाबरी मस्जिद विवाद का भी अंत मोदी सरकार के कार्यकाल में हो गया। रामलला को सुप्रीम कोर्ट से न्याय मिला और 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए राम मंदिर बनाने का रास्ता साफ कर दिया। इस फैसले से पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ उठी और 5 अगस्त 2020 को पीएम मोदी ने अयोध्या जाकर राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया।

तीन तलाक का खेल खत्म

मुस्लिम महिलाओं के पक्ष में अब तक का सबसे बड़ा फैसला भी पीएम मोदी के कार्यकाल में ही लिया गया। ये फैसला था मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से आजादी दिलाने का। बता दें कि तीन तलाक कानून को संसद से पास करके मुस्लिम महिलाओं को एक बड़ी सौगात दी गई।

गरीब सवर्णों के लिए 10 फीसदी आरक्षण

आरक्षण व्यवस्था से छेड़छाड़ करना किसी भी सरकार के लिए आसान काम नहीं होता है। इतिहास में जब जब आरक्षण व्यवस्था को छूने की कोशिश की गई है, तब तब सरकार खतरे में पड़ी है। इसके बावजूद पीएम मोदी ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने की ठान ली और केंद्र सरकार ने इसे अमलीजामा पहनाया। बता दें कि अब नौकरियों से लेकर शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button