बॉलीवुड

अयान मुखर्जी से रोहित शेट्टी तक, वो 7 डायरेक्टर्स जिन्होंने करियर में दी हैं सिर्फ हिट फिल्में

एक बेहतरीन फिल्म का हीरो उसमें काम करने वाला एक्टर नहीं बल्कि डायरेक्टर होता है जिसकी नजरों से हम फिल्मों को देखते हैं। बॉलीवुड में सालों से अच्छी फिल्में बन रही हैं, लेकिन जब भी कोई फिल्म हिट होती है तो सारा क्रेडिट फैंस हीरो और हीरोइन की ही देते हैं। हालांकि किसी भी शानदार फिल्म के पीछे सिर्फ हीरो-हिरोइन की एक्टिंग ही नहीं बल्की पूरी टीम का योगदान होता है। फिल्म का डायरेक्टर फिल्म को हिट और फ्लॉप बना सकता है। हालांकि बॉलीवुड में ऐसे डायरेक्टर भी है जिन्होंने हमेशा अच्छी फिल्में ही बनाई हैं और आज तक एक भी फ्लॉप फिल्म नहीं दी है।

राजकुमार हिरानी

राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के सबसे हिट और सफल डायरेक्टर में से एक हैं। साल 2003 में उन्होंने ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ फिल्म डायरेक्ट की थी। मुन्ना और सर्किट बन संजय दत्त और अरशद वारसी ने धमाल मचा दिया था और ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी। इसके बाद राजकुमार हिरानी ने हिट की झड़ी लगा दी। उन्होंने लगे रहो मुन्ना भाई, पीके और संजू जैसी फिल्में बनाईं जो दर्शकों को काफी पसंद आई। इन सारी फिल्मों ने करोड़ो की कमाई की थी।

अयान मुखर्जी

रनबीर कपूर के बेस्ट फ्रेंड और डायरेक्टर अयान मुखर्जी ने साल 2009 में फिल्म ‘वेक अप सिड’ के डायरेक्शन के साथ करियर की शुरुआत की थी। ये फिल्म एक ऐसे लड़के के बारे में थी जिसे अपने भविष्य की चिंता नहीं होती, लेकिन धीरे धीरे वो अपने सपनों को पहचनता है और फिर खुद को। ये फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई थी। इस फिल्म के बाद अयान ने ‘ये जवानी है दीवानी’ बनाई थी और ये फिल्म भी जबरदस्त हिट रही थी। इसके अलावा अयान रनबीर को लेकर ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्म बना रहे हैं जिसकी चर्चा पिछले साल से हो रही है।

शंशाक खैतान

साल 2014 में शशांक ने वरुण धवन और आलिया भट्ट को लेकर फिल्म बनाई थी ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’। फिल्म बड़े पर्दे पर जबरदस्त हिट हुई थी। इस फिल्म के गाने भी दर्शकों को काफी पसंद आए थे। इस फिल्म के बाद शशांक ने ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ और ‘धड़क’ जैसी फिल्में बनाई जो सफल हुई।

अली अब्बास जफर

डायरेक्टर अली का नाम बॉलीवुड के सबसे सफल डायरेक्टर में से एक माना जाता है। उन्होंने साल 2011 में ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। ये फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई थी। इसके बाद उन्होंने गुंडे, सुल्तान, टाइगर जिंदा है और भारत जैसी फिल्में बनाई हैं जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला है।

रोहित शेट्टी

एक्शन और कॉमेडी फिल्म बनाने के लिए मशहूर डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने एक से बढ़क एक हिट फिल्में दी है। रोहित शेट्टी ने सिंघम, सिंघम 2, सिंबा जैसी सीरियस एक्शन फिल्में बनाई हैं तो वहीं कॉमेडी फिल्मों में भी उन्होंने दर्शकों का दिल जीता है। गोलमाल सीरीज, के अलावा चेन्नई एक्सप्रेस के साथ रोहित शेट्टी बॉलीवुड के सबसे सफल डायरेक्टर में से एक बन चुके हैं। उन्होंने आज तक एक भी फ्लॉप फिल्म नहीं दी है।

करण जौहर

बॉलीवुड के मशहूर स्टार करण जौहर एक फिल्ममेकर होने का साथ साथ सफल डायरेक्टर भी हैं । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में कई फिल्मे डायरेक्ट की हैं जो दर्शकों को काफी पसंद आई हैं। इसमें कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्में शामिल हैं। उनके द्वारा डायरेक्ट की गईं फिल्मों को हमेशा दर्शकों का प्यार मिला है।

Show More
Back to top button