ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना वैक्सीन को लेकर बिल गेट्स ने किया बड़ा दावा, – वैक्सीन कोई भी देश बनाए, लेकिन भारत ..

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स यानी बिल गेट्स ने उम्मीद जताई है कि अगले साल की पहली तिमाही तक कोविड-19 की कोई ना कोई वैक्‍सीन फाइनल स्‍टेज में होंगी और जल्द ही ये वैक्सीन लोगों तक पहुंच जाएगी। वहीं कोविड-19 वैक्‍सीन के उत्पाद पर बिल गेट्स ने कहा कि भारत में ही बड़े पैमाने पर ये वैक्सीन बनाई जाएगी। बिल गेट्स ने कहा कि हम सब भारत में जल्‍द से जल्‍द वैक्‍सीन चाहते हैं, बस एक बार उसके प्रभावी और सुरक्षित होने का पता चल जाए। वैक्‍सीन उत्‍पादन के लिए पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। अगले साल कभी भी कोविड-19 वैक्‍सीन रोलआउट हो सकती है। भारत में इसका बड़े पैमाने पर उत्‍पादन होगा। उसमें से कुछ हिस्‍सा विकासशील देशों को भी मिलेगा। इसके लिए दुनिया भारत की तरफ नजर गड़ाए हुए है। ऐसे में हमें कोविड-19 वैक्‍सीन के उत्‍पादन में भारत के सहयोग की जरूरत है।

गौरतलब है कि इस समय कई सारी कंपनियों द्वारा कोरोना की वैक्सीन तैयार की जा रही है। लेकिन अभी तक कोई भी वैक्सीन अपने अंतिम चरण तक नहीं पहुंच पाई है। अस्‍त्राजेनेका, ऑक्‍सफर्ड, नोवावैक्‍स, जॉनसन ऐंड जॉनसन सहिता कई कंपनियां वैक्सीन बनाने की रेस में है। वहीं बिल गेट्स का कहना है कि कोई भी कंपनी वैक्सीन बना लें। लेकिन इनका उत्पादन करने के लिए भारत की ही जरूत पड़ने वाली है।

अगले साल तक आएगी वैक्‍सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी कोरोना की वैक्सीन को लेकर लोगों को उम्मीद दी है और कहा है कि कोरोना वैक्‍सीन अगले साल की पहली तिमाही तक आ सकती है। हर्षवर्धन ने कहा क‍ि देश में भी कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और साल 2021 की पहली तिमाही तक हमें निश्चित तौर पर वैक्सीन आने की उम्मीद है।

हालांकि इसी बीच चीन देश ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा कर दिया है और चीन का कहना है कि नंबवर महीने तक लोगों को कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी।

Show More
Back to top button