राजनीति

उमर खालिद की गिरफ्तारी से भड़के स्वरा, प्रकाश राज सहित ये स्टार्स, ट्वीट कर की रिहाई की मांग

जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद इस समय दिल्ली पुलिस की रिमांड पर हैं। दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद को दिल्ली में हुए दंगों के आरोप में हिरासत में लिया था। जिसके बाद इनसे लंबे समय तक पूछताछ की गई थी। पूछताछ करने के बाद उमर खालिद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था और इन्हें कल कोर्ट के सामने पेश किया गया था। जिसके बाद दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने उमर खालिद को 10 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है।

उमर खालिद को दिल्ली हिंसा मामले में सोमवार रात को स्पेशल सेल ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया था। वहीं उमर की गिरफ्तारी पर अब बॉलीवुड के कई सेलेब्स को बुरा लगा रहा है और ये लोग ट्वीट के जरिए अपनी आवाज उठा रहे हैं। साथ में ही उमर खालिद को छोड़ने की मांग कर रहे हैं। उमर खालिद को गिरफ्तार किए जाने के बाद एक के बाद एक कई सारे ट्वीट किए गए हैं। मशहूर साउथ और बॉलीवुड अभिनेता प्रकाश राज ने ट्वीट कर कहा कि ‘शर्मनाक…अगर हमने इस विच हंट के खिलाफ आवाज नहीं उठाई तो, हमें खुद पर शर्मिंदा होना चाहिए।’ प्रकाश राज ने #StandWithUmarKhalid #FreeUmarKhalid #justasking हैशटैग का भी इस्तेमाल किया है।


स्वरा भास्कर ने भी उमर खालिद के समर्थन में ट्वीट किया और लिखा कि हैशटैग आई स्टैंड विद उमर खालिद (मैं उमर खालिद के साथ हूं), हैशटैग फ्री उमर खालिद (उमर खालिद को रिहा करो)। स्वरा के इसी ट्वीट को गौहर खान ने रिट्वीट किया।


अभिनेता जीशान अयूब ने भी एक ट्वीट किया और लिखा कि ‘जी हां, इस देश में अब अल्पसंख्यक होना गुनाह है। सही होना उससे भी बड़ा अपराध! और संविधान या अहिंसा की बात करने पर तो सूली पर भी चढ़ाए जा सकते हैं! कल आपके घर से भी, किसी को भी उठा लिया जाएगा। और आप ऐसे ही मुंह ताकते रह जाएंगे।’

इस वजह से किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने उमर खालिद पर भाषण के जरिए लोगों को भड़काने का आरोप लगाया है। दरअसल फरवरी महीने में डोनाल्ड ट्रंप भारत के दौरे पर आए थे और उस दौरान देश में सीएए कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा था। इस मुद्दे को इंटरनेशनल स्तर पर पहुंचाने के लिए और दुनिया को ये दिखाने के लिए कि भारत में अल्पसंख्यकों को किस तरह प्रताड़ित किया जा रहा है। इसके लिए उमर खालिद ने एक योजना बनाई थी और लोगों को डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के दौरान सड़कों पर जाम लगाने को कहा था। आपको बता दें कि सीएए प्रदर्शन के दौरान ही दिल्ली में दंगे हो गए थे। जिसमें कई लोगों की जान चले गई थी।

उमर खालिद  पर देशद्रोह, हत्या, हत्या की कोशिश, भड़काऊ भाषण देने समेत यूएपीए की कई धाराएं लगाई हैं। उमर खालिद ने इससे पहले जेएनयू में भी भड़काऊ भाषण दिया था।

Show More
Back to top button