दिलचस्प

लॉकडाउन के दौरान चमकी शख्स की किस्मत, हाथ लगा सदियों पुरानी चायदानी, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप

ब्रिटेन में घर की सफाई करते हुए एक शख्स की किस्मत बदल गई और वो मिनटों में 1 करोड़ का मालिक बन गया। खबरों के अनुसार कुछ समय पहले एक शख्स अपने घर की सफाई कर रहा था। घर की सफाई करते हुए इस शख्स के हाथ एक चायदानी लगी। जो कि काफी पुरानी थी। वहीं जब इस शख्स ने इस चायदानी की कीमत का पता लगाया, तो इसके होश उड़ गए। क्योंकि इस चायदानी की कीमत 95 लाख रुपए बताई गई।

क्या है पूरा किस्सा

दरअसल ब्रिटेन के डर्बीशायर में लॉकडाउन के दौरान एक शख्स ने अपने घर की सफाई करने का फैसला लिया और घर में रखा बेकार समान जमा करने लगा। तभी घर के गैराज से इसे सदियों पुराना वाइन ईवेर (Wine Ewer) मिला। जिसकी कीमत 95 लाख रुपए बताई जा रही है। हैनसन ने इस बात की जानकारी ट्वीट करके दी है। चीजों की नीलामी करने वाली कंपनी हैनसन के अनुसार वाइन ईवेर जो एक छोटी सी चायदानी के जैसा दिखता है। वो एक चीनी सम्राट से संबंधित हो सकती है। इस वाइन ईवेर की कीमत 1,00,000 पाउंड यानी 95 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी कीमत 20,000-40,000 पाउंड के बीच बताई जा रही है। लेकिन अगर इसे चीन में बेचा जाए तो इसके लिए 1,00,000 पाउंड मिल सकते हैं। क्योंकि ये चीन देश से जुड़ा हुआ है।

हैनसन नीलामी के मालिक चार्ल्स हैनसन ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये लॉकडाउन की सबसे बड़ी खोज है। ये 8वीं शताब्दी का एक वाइन ईवर है। जिसे चीन में एक महल के निर्माण के दौरान बनाया गया था। इसलिए हो सकता है कि ये  सम्राट कियानलॉन्ग से जुड़ा होगा।

1735-99 अवधि के दौरान बना था

ये वाइन ईवेर सन् 1735-99 के बीच का बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि ये बीजिंग-एनामेल्ड ऑब्जेक्ट Qianlong  की अवधि के दौरान बना था। यानी ये काफी पुराना है।

दिखने में है बेहद ही सुंदर

ये  चायदानी 15 सेंटीमीटर की है और देखने में बेहद ही सुंदर है। इसका रंग पीला है और इसपर कई सारे फूल बने हुए हैं। हालांकि इतने साल पुराना होने के कारण इसकी चमक थोड़ी सी कम हो गई है। लेकिन इसकी कीमत अभी भी काफी अधिक है।

 

Back to top button