बॉलीवुड

बॉलीवुड से पहले साउथ में अभिनय का जादू चला चुके हैं ये स्टार्स, इस नाम पर तो नहीं होगा यकीन

बॉलीवुड दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में से एक हैं जहां काम करने का सपना आम लोग भी देखते हैं। टीवी कलाकार हों या फिर कोई थिएटर आर्टिस्ट, हर किसी की हसरत होती है कि उन्हें बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक मिले। ऐसे ही सपनों के साथ टीवी स्टार से लेकर पंजाबी, साउथ और भोजपुरी जैसी क्षेत्रीय इंडस्ट्री तक के कलाकार बॉलीवुड में काम करने के लिए आते हैं। खासकर साउथ की फिल्म इंडस्ट्री से कई कलाकार ऐसे हैं जिन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की है और बॉलीवुड में खूब नाम भी कमाया है। बॉलीवुड के बहुत से सितारे ऐसे हैं जिन्होंने साउथ में फिल्में करने के बाद बॉलीवुड में डेब्यू किया और आज आप उन्हें बॉलीवुड स्टार ही समझते हैं।

ऐश्वर्या राय

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और प्रतिभावान अभिनेत्रियों में से एक ऐश्वर्या ने भी साउथ से ही अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने फिल्म इरुवर से साउथ सिनेमा में डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया। इसके बाद ऐश ने बॉलीवुड में देवदास, धूम-2, जोधा अकबर, हम दिल दे चुके सनम जैसी फिल्मों में काम कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। आज लोग ऐश्वर्या को बॉलीवुड की सबसे टॉप एक्ट्रेस मानते हैं।

धनुष

कोलावरी डी के गायक और एक्टर धनुष ने फिल्म मूवी 3 के गाने के वीडियो के साथ बॉलीवुड में कदम रखा था। फिल्म रांझणा में कुंदन के रोल के लिए उन्हें काफी तारीफ मिली थी। हालांकि धनुष भी एक साउथ इंडियन एक्टर हैं जिन्होंने मार्यान, आदुकलाम, कोडी, वेंघइ जैसी फिल्मों से अपनी पहचान बनाई है। अब वो बॉलीवुड में धमाल मचा रहे हैं। धनुष बहुत जल्द सारा और अक्षय के साथ फिल्म अतरंगी रे में नजर आने वाले हैं।

दिशा पाटनी

भारत की नेशनल क्रश कही जाने वाली दिशा पटानी को आज सभी बॉलीवुड एक्ट्रेस के रुप में जानते हैं, लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तेलुगू फिल्म से की थी। बता दें कि दिशा पटानी ने 2015 में तेलुगू फिल्म लोफर से डेब्यू किया था जिसमें उनके अपोजिट वरुण तेज थे। इसके बाद उन्होंने साल 2016 में फिल्म एमएस धोनी से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म के अलावा वो बॉलीवुड की और भी कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं।

सिद्धार्थ

भारतीय फिल्म एक्टर सिद्धार्थ ने अपने करियर की शुरुआत तमिल और तेलुगू फिल्म से की थी। उन्होंने साउथ में नूवस्थानन्टे नेन्वधन्टाना, बोम्मारिल्लू जैसी फिल्मों से सफलता पाई थी। इसके बाद सिद्धार्थ ने फिल्म रंग दे बंसती से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके अलावा वो चश्मे बद्दूर, 180 जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड के साथ साथ हॉलीवुड में भी नाम कमाने वाली एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने भी अपने करियर की शुरुआत बॉलीवुड नहीं बल्कि साउथ सिनेमा से की थी। ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि प्रियंका ने साल 2002 में तमिल फिल्म Tamizhan से सिनेमा में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म हीरो- द लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई से डेब्यू किया और बॉलीवुड की बड़ी स्टार बनीं।

श्रीदेवी

दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन वो बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक थी। हालांकि वो पहले एक साउथ एक्ट्रेस थीं जिन्होंने बॉलीवुड में सफल फिल्में देकर खुद को बड़ा स्टार बनाया। साउथ में श्रीदेवी ने Moondru Mudichu, Meendum Kokila, Sigappu Rojkkal जैसी फिल्मों में काम किया इसके बाद बॉलीवुड में चांदनी, कर्मा, हिम्मतवाला, सदमा, मिस्टर इंडिया जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

Back to top button