अध्यात्म

तिरुपति मंदिर के दान पर नहीं पड़ा कोरोना का असर, महज एक दिन में किया लोगों ने इतना करोड़ दान

तिरुपति बालाजी मंदिर को एक ही दिन में 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का दान मिला है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने बताया कि पिछले शनिवार को एक ही दिन में मंदिर को 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का दान किया गया है। हुंडी में एक दिन में ये पैसे दान किए गए हैं। रविवार को एक विज्ञप्ति में टीटीडी ने कहा कि 13,486 श्रद्धालुओं ने शनिवार को मंदिर में दर्शन किए थे और उनके प्रसाद की गिनती की गई।

11 जून को खोला गया था मंदिर

कोरोना वायरस के कारण ये मंदिर काफी महीनों तक बंद रहा था। वहीं जब देश में अनलॉक की प्रक्रिया के तहत इस मंदिर को खोला गया है। लॉकडाउन के बाद मंदिर खुलने पर पहले ही दिन 25 लाख से ज्यादा रुपये दान आया था। हालांकि मंदिर खोलने के कुछ समय बाद ही यहां पर काम करने वाले लोगों को कोरोना वायरस हो गया था। जिसके कारण कुछ समय के लिए फिर से मंदिर को बंद कर दिया गया था।

गौरतलब है कि तिरुपति मंदिर दुनिया का सबसे धनी मंदिर है। हर साल करोड़ की संख्या में लोग इस मंदिर में आते हैं और दान करते हैं। दान के रुपए मेें लोग पैसो के अलावा सोना, चांदी और अन्य चीजें भी भगवान को चढ़ाते हैं। एक अनुमान के तहत इस मंदिर में एक महीने में 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान मिलता है। हालांकि 20 मार्च को लॉकडाउन के बाद मंदिर बंद कर दिया गया था। जिससे की दान पर असर पड़ा था। लेकिन मंदिर खुलते ही एक बार फिर से लोगों ने दान करना शुरू कर दिया है।

विष्णु भगवान का है मंदिर

तिरुपति बालाजी मंदिर में विष्णु भगवान के तिरुपति रुप की पूजा की जाती है। मान्यता है कि विष्णु भगवान ने भव्य तरीके से शादी करने के लिए धन देवता कुबेर जी ने पैसे कर्जे में लिए थे और इसी कर्जे को चुकाने के लिए लोग यहां पर दान करते हैं। ताकि विष्णु जी इस कर्जे से मुक्त हो जाएं।

Back to top button