रिलेशनशिप्स

इमोशनल चीटिंग भी होती है बड़ा धोखा, इन 4 संकेतों से जानें कहीं आपका पार्टनर तो नहीं है चीटर

जब हम किसी से प्यार करते हैं तो ये ही चाहते हैं कि हमें दिल और आत्मा से उसका प्यार मिले। बहुत से रिश्तों में ये बात नहीं होती ऐसे में कुछ लोग रिश्ते में होते हुए भी खुद को अकेला महसूस करते हैं। एक वक्त ऐसा भी आ जाता है जब पार्टनर की तरफ से लगाव महसूस होना भी बंद हो जाता है। ऐसे में साथ रहते हुए भी दो लोग साथ नहीं रह पाते और रिश्ते में घुटन होने लगती है। इसे पार्टनर की तरफ से इमोशनल चीटिंग कहते हैं।

कई बार पूरी तरह ईमानदारी से रिश्ता निभाते हुए भी अलगाव महसूस होने लगता है क्योंकि आपको पार्टनर की तरफ वो प्यार नहीं मिलता जिसकी आपको उम्मीद होती है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको आपका पार्टनर समझ ही ना आया हो और वो आपको इमोशनली चीट कर रहा हों। भवनात्मक रुप से भी धोखा देना धोखा ही कहलाता है। इन संकेतों से आप जान सकते हैं कि वो आपको इमोशनली चीट कर रहे हैं या नहीं।

तीसरे को महत्व

जब दो लोगों के दिल के तार आपस में जुड़े रहते हैं तो मीलों की दूरी होने पर भी उनका रिश्ता नहीं बिगड़ता। वहीं जब भावनात्मक रुप से प्रेम ही खत्म हो जाए तो किसी तीसरे की एंट्री आराम से हो जाती है और पास रहकर भी आप दूर हो जाते हैं। अगर आप दोनों के बीच किसी तीसरे व्यक्ति को लेकर झगड़े होते हैं और आपका पार्टनर हर बार आप पर ही इल्जाम लगाता है तो ये इस बात का संकेत है कि आपसे ज्यादा उन्हें किसी और की परवाह है और वो अब किसी तीसरे को ही महत्व देना चाहते हैं।

आपकी नाराजगी से फर्क ना पड़ना

प्यार में पड़े दो लोग एक दूसरे को रुठने पर मनाते हैं और ये रुठने मनाने का खेल ही उनके प्यार को बढ़ावा देता है। वहीं दूसरी तरफ किसी तीसरे को लेकर आप नाराज हों और आपकी नाराजगी से पार्टनर को फर्क ही ना पड़ रहा हो तो फिर इसका मतलब ये है कि वो भावनात्मक रुप से आपसे अलग हो चुके हैं। अगर आप उनसे उस तीसरे व्यक्ति से दूर रहने को कह रहे हों और फिर भी वो चोरी-छिपे रिश्ता चला रहे हों तो फिर आपको सावधान हो जाना चाहिए।

खुद पर संदेह करना


जब आप अपने पार्टनर से प्यार की उम्मीद करते हैं और वो प्यार नहीं मिलता तो आपको खुद के बारे मे अच्छा महसूस नहीं होता। आपको लगता है कि आपमे कोई कमी है और इसलिए आप उन्हें अपनी तरफ आकर्षित नहीं कर पा रहे। इस धारणा से बचें। अगर वो आपके साथ रिश्ते में रहकर भी अट्रैक्टिव फील नहीं कर रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि वो आपसे कोई संबंध ही नहीं रखना चाहते और किसी और की तरफ अट्रैक्ट हो गए हैं।इस मामले में खुद के बारे मे बुरा ना सोचें बस ये जान लें कि वो अब किसी और से प्यार करते हैं।

रिश्ता खत्म होने वाला हो

शादी का रिश्ता हो या प्यार का हर कपल बहुत सारी लड़ाई लड़ता है, लेकिन उनका रिश्ता इतना मजबूत होता है कि इन झगड़ों से रिश्तों पर असर नहीं पड़ता है। अगर आपको ऐसा लगने लगे कि आपका रिश्ता पहले की तरह मजबूत नहीं रहा और वो आपसे ज्यादा किसी खास को महत्व दे रहे हैं तो ये इशारा है कि आपका रिश्ता बहुत जल्द खत्म होने वाला है।

Back to top button