अध्यात्म

हवन के दौरान हर मंत्र के पश्चात ‘स्वाहा’ क्यों कहा जाता है, जाने इसके पीछे की मान्यता

हिंदू धर्म में हवन को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। जब भी कोई धार्मिक अनुष्ठान होता है तो सबसे पहले हवन होता है। फिर वो शादी हो, कथा हो या मकान का उद्घाटन, हर शुभ कार्य के पहले पंडितजी हवन करवाने की सलाह देते हैं। जब भी हवन होता है तो अग्नि में कई तरह की हवन सामाग्री भी डाली जाती है। एक बात आप ने नोटिस की होगी यज्ञकुंड में आहुती देते समय एक मंत्र बोला जाता है और फिर जैसे ही आहुती अग्नि में डाली जाती है तो हर कोई ‘स्वाहा’ बोलता है। ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा है कि हर मंत्र के बाद पंडितजी आपको स्वाहा कहने का क्यों बोलते हैं? आइए जानते हैं।

स्वाहा का मतलब (why do we say swaha at the end of Mantra during Havan)

स्वाहा का अर्थ होता है ‘सही रीति से पहुंचाना (deliver the offerings correctly)ease  ‘। मतलब किसी भी वस्तु को उसके प्रिय तक सुरक्षित और सही तरीके से पहुंचा देने की प्रक्रिया को ‘स्वाहा’ कहा जाता है।

अग्नि देव की पत्नी है ‘स्वाहा’

हिंदू धार्मिक मान्यताओं की माने तो ‘स्वाहा’ अग्नि देव की पत्नी का नाम है। यही वजह है कि हवन में प्रत्येक मंत्र के पश्चात इनके नाम का उच्चारण किया जाता है। मान्यता है कि स्वाहा प्रजापति दक्ष की पुत्री हैं, जिनका विवाह अग्नि देव संग हुआ था।

‘स्वाहा’ के बिना विफल है हवन

ऐसा कहा जाता है कि देवता हवन का ग्रहण सिर्फ तभी करते हैं जब यह अग्नि के द्वारा स्वाहा के माध्यम से अर्पित किया जाए। इसके बिना देवता आपकी दी गई आहुति को ग्रहण नहीं करते हैं। इसलिए स्वाहा के बिना ये हवन एक तरह से विफल ही रहता है। फिर इसका कोई मतलब नहीं रह जाता है। इसलिए हर मंत्र के बाद स्वाहा बोलना अनिवार्य होता है। दूसरी तरफ अग्नि देव भी अपनी पत्नी स्वाहा से ही हविष्य ग्रहण करना पसंद करते हैं।

एक मान्यता ये भी

एक अन्य मान्यता यह कहती है कि स्वाहा प्रकृति की एक कला थी। इनका विवाह अग्निदेव के साथ हुआ था। दरअसल भगवान कृष्ण ने स्वाहा को एक वरदान देकर कहा था कि सिर्फ उन्हीं के माध्यम से हविष्य को ग्रहण कर सकेंगे। बस तभी से हर हवन के दौरान मंत्रों के बाद स्वाहा बोलने का नियम आ गया।

उम्मदी करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले। इस तरह बाकी लोग भी इस ज्ञान से अवगत हो सकेंगे। इस तरह की दिलचस्प खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए।

Back to top button