समाचार

नहीं रहे भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, 84 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

देश के लिए एक बहुत ही दुखभरी खबर है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का 84 वर्ष की उम्र में सोमवार (31 अगस्त) की शाम निधन हो गया। बताया जा रहा है कि वे पिछले कई दिनों से बीमार थे। उनका हॉस्पिटल में इलाज़ चल रहा था। वे 10 अगस्त को दिल्ली के RR अस्पताल में खराब सेहत के चलते एडमिट हुए थे। उनके दिमाग में खून का थक्का जम गया था जिसके बाद उनकी ब्रेन सर्जरी हुई थी। हालांकि वे कोरोना पॉज़िटिव भी पाए गए थे।

प्रणब मुखर्जी के निधन की खबर उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट के माध्यम से दी। उन्होने ट्वीट कर लिखा ‘बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि मेरे पिता श्री प्रणब मुखर्जी अब नहीं रहे। आरआर हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की थी। पूरे भारत से दुआ और प्रार्थना आ रही है। आप सभी का शुक्रिया।


बताते चलें कि प्रणब मुखर्जी साल 2012 से 2017 के बीच भारत के 13वें राष्ट्रपति बने थे। 2019 में उन्हें भारत रत्न भी मिला था। उनके निधन पर वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट लिखा – पूर्व राष्ट्रपति, श्री प्रणब मुखर्जी के स्वर्गवास के बारे में सुनकर हृदय को आघात पहुंचा। उनका देहावसान एक युग की समाप्ति है। श्री प्रणब मुखर्जी के परिवार, मित्र-जनों और सभी देशवासियों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदना व्यक्त करता हूँ। उन्होने एक और ट्वीट कर कहा – सार्वजनिक जीवन में विराट कद हासिल करने वाले प्रणब दा ने भारत माता की सेवा एक संत की तरह की। देश के एक विलक्षण सपूत के चले जाने से समूचा राष्ट्र शोकाकुल है।


इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह और नरेंद्र मोदी ने भी श्रद्धांजली व्यक्त की।


इसी तरह और भी कई लोग श्रद्धांजली व्यक्त व्यक्त कर रहे हैं। भगवान प्रणब मुखर्जी की आत्मा को शांति दें।

Back to top button