बॉलीवुड

Birthday: कभी टीचर भरा करते थे राजकुमार राव की स्कूल फीस, आज फिल्मों के लिए मिलते हैं इतने करोड़

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव का आज 37वां जन्मदिन है। बॉलीवुड के सबसे उम्दा कलाकारों में राजकुमार राव की गिनती होती है। गुरुग्राम में उनका जन्म हुआ था। उनकी स्कूली पढ़ाई भी गुरुग्राम से ही हुई है। पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने थिएटर करना शुरू कर दिया था। पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से वर्ष 2008 में उन्होंने ग्रेजुएशन भी किया था। इसके बाद फिल्मी दुनिया में अपना करियर बनाने के लिए वे मुंबई पहुंच गए थे।

साइकिल चलाकर जाते थे गुरुग्राम से दिल्ली

दिल्ली में नाटक में काम करने के लिए राजकुमार राव अपने कॉलेज के दिनों में गुरुग्राम से साइकिल चलाकर दिल्ली पहुंचते थे। क्षितिज रेपर्टरी और श्रीराम सेंटर के साथ वे तब प्ले किया करते थे। राजकुमार राव ने जब अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया तो वर्ष 2009 में स्टूडियो के चक्कर उन्हें खूब लगाने पड़े। कई कास्टिंग डायरेक्टर से वे मिले उनसे काम मांगा। फिर दिबाकर बनर्जी की फिल्म लव सेक्स और धोखा के लिए जब उन्होंने ऑडिशन दिया तो उन्हें इसमें एक भूमिका मिल गई।

राजकुमार राव को इस फिल्म में अभिनेत्री नुसरत भरूचा के साथ देखा गया था। हालांकि, यह फिल्म दर्शकों को रास नहीं आई। बॉक्स ऑफिस पर यह बुरी तरीके से फ्लॉप हो गई। इसके बाद राजकुमार राव को फिल्म रागिनी एमएमएस में वर्ष 2011 में देखा गया। शैतान और गैंग्स ऑफ वासेपुर 2 जैसी फिल्मों में भी उन्होंने काम किया। वर्ष 2013 में राजकुमार राव को फिल्म काई पो चे में काम करने का मौका मिला, जिसमें वे सुशांत सिंह राजपूत के साथ नजर आए थे।

फिल्म शाहिद में राजकुमार राव की भूमिका को बहुत पसंद किया गया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार तक उन्हें इस फिल्म के लिए मिला था। यहां से राजकुमार राव को अच्छी पहचान मिल गई थी। वर्ष 2014 में उन्हें कंगना रनौत के साथ फिल्म क्वीन में काम करने का अवसर मिल गया। इसके बाद तो राजकुमार राव ने न्यूटन, शादी में जरूर आना, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा, स्त्री और जजमेंटल है क्या जैसी कई फिल्मों में काम किया, जिनमें उनकी भूमिकाएं बहुत पसंद की गईं।

ट्रैप्ड के लिए किया खुद को तैयार

वैसे, 2016 में राजकुमार राव की ट्रैप्ड नाम से एक फिल्म आई थी, जिसका निर्देशन मशहूर निर्माता-निर्देशक विक्रमादित्य मोटवानी ने किया था। इस कम बजट की फिल्म में राजकुमार राव ने बेहद दमदार अभिनय किया था, जिसकी वजह से उनकी आज भी सराहना की जाती है। फिल्म में उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति का किरदार निभाया था जो कि गलती से अपने घर में कैद होकर रह जाता है और भूखे-प्यासे कई हफ्ते उसे इस घर में बिताने पड़ते हैं।

किसी इंसान को यदि कई दिनों तक भोजन न मिले तो उसकी क्या हालत हो जाती है, यह दिखाने के लिए और महसूस करने के लिए अपनी निजी जिंदगी में भी राजकुमार राव ने कुछ ऐसा ही किया था। उन्होंने 20 दिनों तक केवल गाजर खाई थी और काफी पिया था। इस तरीके से उन्होंने ट्रैप्ड का किरदार निभाने के लिए खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार किया था।

मध्यमवर्गीय परिवार से जुड़े हैं राजकुमार राव

फिल्म इंडस्ट्री में राजकुमार राव की आज एक अलग ही पहचान बन चुकी है। अपने दम पर उन्होंने इस मुकाम को प्राप्त किया है। एक मध्यमवर्गीय संयुक्त परिवार से राजकुमार राव नाता रखते हैं। उन्होंने एक बार बताया भी था कि उनका जीवन कितने संघर्षों से भरा रहा है। कोई जरूरत की चीज भी उन्हें लेनी पड़ती थी तो उससे पहले वे कई बार सोचते थे। उन्होंने यह भी बताया कि 2 साल तक उनके स्कूल की फीस उनके एक टीचर ने भरी थी।


यही राजकुमार राव आज अपनी प्रतिभा और मेहनत के दम पर फिल्मी जगत में उस मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां वे एक फिल्म के लिए 7-8 करोड़ रुपये की फीस ले रहे हैं। राजकुमार राव की लव लाइफ की बात की जाए तो कई फिल्मों में काम करने के बाद भी आज तक अपनी किसी को-स्टार के साथ उनकी अफेयर की खबरें सुनने को नहीं मिली हैं। वैसे, वर्ष 2010 से बॉलीवुड अभिनेत्री पत्रलेखा पॉल को वे डेट कर रहे हैं। फिल्म सिटी लाइट्स में पत्रलेखा के साथ राजकुमार राव को काम करते हुए देखा गया था। लव गेम्स और नानू की जानू जैसी फिल्मों में भी पत्रलेखा नजर आ चुकी हैं।

पढ़ें राजा-महाराजाओं के खानदान से है इन बॉलीवुड हसीनाओं का नाता, यहां की राजकुमारी हैं भाग्यश्री

Back to top button