समाचार

बेहद ही शातिर है चीन चुपके से डोकलम में बना रहा है मिसाइल साइट, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा

सामने आई नई सैटेलाइट तस्वीरों में चीन देश भारत-चीन सीमा पर मिसाइल साइट बनाते हुए नजर आया है। ये मिसाइल साइट चीन की ओर से डोकलम और नाकू ला में बनाई जा रही है। आपको बता दें कि इसी सीमा पर भारत और चीन के सेैनिकों के बीच कई बार झड़प हो चुकी है और अब चीन यहां पर मिसाइल साइट बनाने में लगा हुआ है।

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस एनालिस्ट ने नई सैटेलाइज इमेज सोशल मीडिया पर शेयर की गई हैें। शेयर की गई फोटो में दो साइटें दिखाई दे रही हैं। जिनमें चीन सेना सतह से हवा में वार करने वाली मिसाइल साइट बना रही ही है। कहा जा रहा है कि चीन की ओर से ये मिसाइल साइट डोकलम से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर बनाई जा रही है, जो कि डोकलम के पठार के पास है। ये वही जगह है, जहां पर साल 2017 में भारत और चीन के बीच करीब 70 से ज्यादा दिनों तक गतिरोध चला था।

बेहतर करने में लगा है अपना रक्षा सिस्टम

चीन की ओर से बनाए जा रहे मिसाइल सिस्टम से साफ है कि वो अपने आपको मजबूत करने में लगा हुआ है। डोकलम के अलावा चीन अन्य विवादित जगहों पर भी अपने रक्षा सिस्टम को मजबूती प्रदान कर रहा है। दरअसल कुछ ही सालों में भारत ओर चीन के बीच कई बार सीमा विवाद हो चुका है। इसी साल चीन ने पहले डोकलम में विवाद खड़ा किया था। उसके बाद चीन की ओर से लद्दाख की गलवान घाटी में भी सीमा विवाद किया गया था।

गलवान घाटी का सीमा विवाद तो हिंसक झड़प तक पहुंच गया था। इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। जबकि चीन के भी कई सारे सैनिक मारे गए थे। गलवान घाटी विवाद के बाद चीन लगातार ये कहता हुए नजर आया कि वो शांति चाहता है। लेकिन दूसरी ओर चीन भारत के साथ लगने वाली सीमा पर मिसाइल सिस्टम बनाने में लगा हुआ है। ताकि आगे जाकर भारत के साथ कोई सीमा विवाद हो तो वो भारत पर भारी पड़ सके।

Back to top button