स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी में चाय या कॉफी, किस चीज़ को पीना सेहत के लिए है बेहतर, जानें इसका जवाब

गर्भवती महिलाओं को अपने खानपान का बेहद ही ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि गलत तरह के खानपान से बच्चे और मां की सेहत पर सीधे तौर पर बुरा असर पड़ता है और कई बार तो गर्भपात भी हो जाता है। इसलिए गर्भ धारण करने के बाद हर महिला को अपनी डाइट पर खासा ध्यान देना चाहिए। अक्सर गर्भ धारण करने के बाद महिलाओं के मन में सबसे पहले यहीं सवाल आता है कि वो चाय या कॉफी पी सकती हैं कि नहीं? अगर आपके मन में भी ये सवाल आते हैं। तो आप इस लेख को पढ़ लें।

गर्भवती होने पर क्या पी सकते हैं चाय और कॉफी

गर्भधारण करने के बाद महिलाओं को चाय और कॉफी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। चाय और कॉफी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए आप गर्भ धारण करने के बाद इन दोनों चीजों का सेवन ना करें। दरअसल गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त कैफीन का सेवन करने से बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और बच्चे के लिवर का विकास सही से नहीं होता पाता है। इसके अलावा मां को गैस बनने की शिकायत भी हो जाती है।

जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कैफीन चाय और कॉफी दोनों में पाया जाता है। कैफीन से बच्चे की सेहत को हानि पहुंचती है। हालांकि जिन महिलाओं को चाय या कॉफी की आदत है वो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान एक दिन में 200 मिलीग्राम से कम कैफीन का ही सेवन करें। इतनी मात्रा में कैफीन लेना सुरक्षित होता है।

हर्बल चाय का करें सेवन

प्रेग्नेंसी में हर्बल चाय का ही सेवन करें। हर्बल चाय को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। हर्बल चाय छाल, पत्तियों, बीज, फूलों से बनी होती है और ये सभी चीजें औषधीय गुणों से भरी होती हैं। वहीं आप कौन सी हर्बल चाय पी सकते हैं, उनकी जानकारी इस प्रकार से है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसलिए आप ये चाय पी सकते हैं। अदरक की चाय पीने से पेट दर्द से आराम मिलता है। हालांकि अदरक की चाय बनाते समय इस चीज का ध्यान रखें की चाय में अधिक अदरक ना डालें और हो सके तो चाय पत्ती का भी प्रयोग ना करें। आप गैस पर एक गिलास पानी रखे दें और उसमें थोड़ा सा अदरक डाल दें। पानी को उबाल लें और इसमें अपने हिसाब से चीनी डाल दें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और पानी को छान कर पी लें। अदरक की चाय बनकर तैयार है। इस चाय का सेवन दिन में केवल एक बार ही करें।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय पेट के लिए उत्तम होती है और इसे पीने से गैस और सूजन की समस्या नहीं होती है। पुदीने की चाय बनाने के लिए कुछ पुदीने की पत्तियां लेकर उन्हें साफ कर लें। उसके बाद इन पत्तियों को पीस कर पानी में डाल लें। इस पानी को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें और चीनी डाल दें। जब पानी उबलकर आधा रहे जाए तो गैस बंद कर दें। इस पानी को छान लें। पुदीने की चाय बनकर तैयार है।

रोज हीप टी

रोज हीप टी कैफीन मुक्त टी होती है और इस चाय के अंदर जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। रोज हीप टी शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है और इस चाय को पीने से शरीर अदंर से सेहतमंद बना रहता है। रोज हीप टी आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी।

कर सकते हैं इन चीजों का भी सेवन

हर्बल टी के अलावा आप दूध, जूस, फल, सूप और आदि चीजों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दूध पीने से बच्चे की हड्डियों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए आप दिन में दो बार दूध जरूर पीएं। इसके अलावा हरी सब्जी और दाल का सेवन अधिक करें। वहीं जिन चीजों की तासीर गर्म मानी चाहती है, उन्हें खाने से बचें। गर्म तासीर वाली चीजों को आप आठवें महीने के बाद ही खाना शुरू करें।

Back to top button