दिलचस्प

पैसों के मामले में समधी मुकेश अंबानी के आस पास भी नहीं हैं अजय पीरामल, जानें कितनी है नेटवर्थ

मुकेश अंबानी इस दुनिया के पांचवे और भारत के सबसे अमीर शख्स में से एक हैं। उनके तीनों बच्चे बेहद ही आलीशान लाइफ जीते हैं। मुकेश अंबानी ने अपनी एकलौती बेटी ईशा अंबानी की शादी पीरामल ग्रुप के फाउंडर अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से करवाई है। मुकेश अंबानी तो देश के सबसे अमीर शख्स हैं ही वहीं ईशा अंबानी के ससुराल के पास भी खूब पैसा है। हालांकि रईसियत के मामले में ईशा अंबानी के ससुर अजय पीरामल मुकेश अंबानी से काफी पीछे हैं। दरअसल दुनियाभर के अरबपतियों में जहां मुकेश अंबानी पांचवे नंबर पर आते हैं तो वहीं अजय पीरामल इस लिस्ट में 404वें सबसे अमीर आदमी हैं। आपको बताते हैं मुकेश अंबानी के समधी अजय पीरामल कितने रईस हैं और क्या करते हैं।

अपने समधी से इतने गरीब हैं अजय पीरामल

बता दें कि 12 दिसंबर 2018 को ईशा अंबानी की शादी आनंद पीरामल से हुई थी। इनकी शादी में बॉलीवुड-हॉलीवुड के अलावा और भी कई विशेष राजनेता और बिजनेसमैन शामिल हुए थे। आनंद और ईशा की शादी बेहद ही यादगार शादी थी। आनंद पीरामल की बात करें तो वो पीरामल समूह के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर कामकाज संभालते हैं।

गौरतलब है कि देश के टॉप 50 अमीर लोगों में शुमार अजय पीरामल के दादा जी ने इस ग्रुप की शुरुआत 1920 में की थी। 1977 में जब अजय पीरामल 22 साल के हुए तो उन्होंने अपना फैमिली बिजनेस संभाला और इसे उस मुकाम तक पहुंचाया जहां वो आज है। 2005 में बेटे आनंद की एंट्री के बाद उन्हें पीरामल समूह का एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बनाया गया।पीरामल का बिजनेस दुनियाभर के 100 से ज्यादा शहरों में फैला हुआ है। अजय पीरामल फार्मास्यूटिकल, फाइनेंशियल सर्विसेज, रियल स्टेट और ग्लास पैकेजिंग के सेक्टर में कारोबार करते हैं।

कमाई की बात करें तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ के मामले में उनके समधी अजय पीरामल उनसे काफी पीछे है। दरअसल रिलायंस ग्रुप देश का सबसे बड़ा ग्रुप हैं और अंबानी इसके मुखिया हैं। वो देश के सबसे अमीर शख्स हैं। फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट के मुताबकि 2.5 अरब डॉलर यानी की 18, 400 करोड़ रुपए की दौलत के मुताबिक अजय पीरामल दुनिया के 404वें सबसे अमीर शख्स है। वहीं मुकेश अंबानी इस लिस्ट में पाचवें नंबर पर हैं। हालांकि अजय पीरामल बेहद ही अमीर शख्स हैं और अपनी बहू का बहुत ख्याल रखते हैं। वो उन्हें किसी भी सुख सुविधा की कमीं नहीं होने देते।

क्या करते हैं आनंद पीरामल

आनंद पीरामल की बात करें तो उन्होंने हावर्ड बिजनेस स्कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पेनिसिल्विया से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन भी किया है। इसके अलावा उन्होंने हार्वर्ड से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। वो अभी पीरामल एस्टेट कारोबार देख रहे हैं। मुंबई में रियल एस्टेट एक बड़ा कारोबार है। आनंद पीरामल ने अपने पिता और दादा के बिजनेस को एक नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। आज से 3 साल पहले आनंद ने गोल्डमैन सैक्स से रियल एस्टेट कारोबार के लिए 43.4 करोड़ डॉलर जुटाए थे। 2018 में आनंद पीरामल को हुरुन रियल एस्टेट यूनिकॉन अवॉर्ड भी मिला था। इसी साल आनंद पीरामल को यंग बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला था।

अजय पीरामल एक रईस व्यक्ति हैं पर मुकेश अंबानी की नेटवर्थ के मुकाबले वो काफी पीछे हैं। हालांकि मुकेश और अजय पीरामल काफी अच्छे दोस्त हैं बिजनेस के सिलसिले में अक्सर दोनों का मिलना जुलन लगा रहता है। बता दें कि बिजनेस को लेकर ही अजय पीरामल ने बेटे आनंद की मुलाकात मुकेश अंबानी से करवाई थी, हालांकि उस वक्त कोई भी ये नहीं जानता था कि एक दिन ये मुलाकात ही रिश्तेदारी में बदल जाएगी। मुकेश अंबानी को भी आनंद से मिलते मिलते एहसास हो गया कि आनंद ही उनकी बेटी ईशा के लिए सही इंसान हैं। इसके बाद ईशा और आनंद की मुलाकात भी होने लगी और आनंद ने ईशा को शादी के लिए प्रपोज किया और फिर 12 दिसंबर को दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

Back to top button