समाचार

मुख्तार अंसारी समेत माफिया गैंग पर सख्त हुई यूपी सरकार, 330 करोड़ की जब्त की गई संपत्ति

यूपी की राजनीति में सरकार बिगाड़ने और बनाने का काम करने वाले माफियाओं को यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा झटका दिया है। दरअसल सरकार ने पिछले 41 महीनों में इन माफियाओं की कमर तोड़ दी है। खासतौर से पूर्वांचल के बाहुबली माफिया मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद और पश्चिमी यूपी के अनिल दुजाना और सुंदर भाटी जैसे कुख्यात माफियाओं पर ताबड़तोड़ कार्रवाईयां की जा रही हैं। इन माफियाओं के अलावा तकरीबन 40 अपराधियों की 330 करोड़ की संपत्तियां गैंगस्टर एक्ट के तहत सरकार ने कुर्क की है। इतना नहींं आने वाले दिनों में इन माफियाओं और अपराधियों के करोड़ों की संपत्तियों पर कार्रवाई होने के आसार हैं।

गौरतलब है कि लखनऊ के पुलिस कमिश्नर ने गुरूवार को मुख्तार अंसारी के कब्जे से कई कीमती जमीनों को खाली करवाया और उस पर हुए अवैध निर्माण को ढहा दिया। दूसरी तरफ प्रयागराज में पुलिस ने माफिया अतीक अहमद पर कार्रवाई करते हुए उसके 25 करोड़ रूपए की संपत्ति कुर्क की है। बता दें कि एक समय ऐसा था, जब ये दोनों माफिया यूपी में सरकार बनाने और बिगाड़ने का काम करते थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इनके आर्थिक साम्राज्य पर लगातार चोट किया है। मालूम हो कि बिकरू कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे के घर पर बुलडोजर चलवाए जाने के बाद पूरे यूपी में ऐसे माफियाओं और बदमाशों पर तेज गति से कार्रवाई की जा रही है।

गैंगस्टर ऐक्ट के 495 मुकदमों में कुर्क की गई संपत्तियां

योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से पूरे सूबे में गैंगस्टर एक्ट के तहत अब तक 10 हजार से भी अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इन मामलों में धारा 14 (1) के तहत अब तक 495 मुकदमों में करीब 330 करोड़ रूपए की संपत्ति जब्त हुई है। बता दें कि प्रदेश भर के अलग अलग जोन से संपत्तियां कुर्क की गई हैं। आगरा जोन से 48 करोड़ रूपए, वाराणासी जोन से 47 करोड़, नोएडा कमिश्नरेट में 28 करोड़ और बरेली जोन में 25 करोड़ रूपए की संपत्ति अब तक जब्त हुई है।

अतीक अहमद के गैंग को बड़ा झटका

माफिया अतीक अहमद की 25 करोड़ रूपए की संपत्ति गुरूवार को जब्त की गई, इसके अलावा उसके परिवार के 12 लाइसेंसी असलहे को रद्द किया गया। अतीक की लाइसेंसी पिस्टल और एनपीबी रायफल को बरामद कर खुल्दाबाद में जमा करवाया गया है। इतना ही नहीं उसके पत्नी और भाई के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। भाई अशरफ के लाइसेंसी पिस्टल को धूमनगंज थाने में जमा करवाया गया है, मालूम हो अशरफ 3 जुलाई से पुलिस के हिरासत में है। इसके अलावा अतीक गैंग से जुड़े 26 लोगों के हथियार के लाइसेंस निरस्त भी किए गए हैं।

अतीक की दो महंगी प्रापर्टी जल्द होगी जब्त

बता दें कि अतीक के 16 फर्मों को चिन्हित किया गया है और जल्द ही उन पर कार्रवाई की जा सकती है। इसके अलावा अतीक के दो महंगे प्रॉपर्टी भी जल्द ही कुर्क किए जाएंगे। इतना ही नहीं प्रयागराज पुलिस ने अतीक अहमद के 6 बैंक खातों को भी सीज कर दिया है, साथ ही 6 प्लॉट, 6 मकान, 1 जिप्सी और एक लैंड क्रूजर गाड़ी भी जब्त की गई है। लिहाजा प्रशासन ने अतीक अहमद की पूरी तरह से कमर तोड़ दी है।

मुख्तार अंसारी गैंग पर भी कार्रवाई

मुख्तार अंसारी और उसके गैंग से जुड़े लोगों की तकरीबन 70 करोड़ रूपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। ये सभी संपत्तियां गैंगस्टर एक्ट के तहत कुर्क की गई हैं। यही नहीं गाजीपुर में एयरपोर्ट के लिए आवंटित जमीन को भी मुख्तार के कब्जे से मुक्त करवाया गया है। बता दें इस जमीन की कीमत 30 करोड़ रूपए है और यहां अवैध रूप से प्लांट चलाया जा रहा था जिसे सीज किया गया है। आजमगढ़ के भी कुछ इलाकों से मुख्तार के गैंग के कब्जे से सरकारी जमीन खाली करवाई गई है।

मुख्तार के करीबी मछली माफियाओं के खिलाफ भी कार्रवाई

पुलिस ने मुख्तार अंसारी के अलावा उनके कुछ करीबी माफियाओं के खिलाफ भी कार्रवाई की है। बता दें कि मुख्तार के गैंग के कुछ लोग मछली का माफिया करते हैं जिससे सालाना तकरीबन 35 करोड़ रूपए की आय होती है। लिहाजा पुलिस प्रशासन ने मुख्तार के करीबी मछली माफियाओं मसलन सलीम, रविंद्र निषाद, पारस सोनकर की संपत्तिया जब्त की है। यही नहीं अवैध स्लॉटर हाउस से होने वाले सालाना 3 करोड़ रूपए की कमाई भी रूक गई है।

कोयला माफिया उमेश सिंह की साढ़े छह करोड़ की संपत्ति कुर्क

उत्तर प्रदेश के कोयला माफिया उमेश सिंह की साढ़े छह करोड़ रूपए की संपत्ति कुर्क की गई है। बताया जा रहा है कि ये भी मुख्तार के गैंग का ही एक सदस्य है। इसके अलावा किफायतउल्ला और झुन्ना पंडित को पुलिस ने हिरासत में लिया है और इनकी 70 लाख रूपए की संपत्ति जब्त की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मुख्तार गैंग की सालाना कमाई 41 करोड़ रूपए है, जिसे पूरी तरह से रोक दी गई है। 75 लाइसेंसी असलहों के लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्तार के 7 सहयोगी ठेकेदारों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है और 12 गुंडों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

प्रवर्तन निदेशालय को भेजी जाएगी रिपोर्ट

माफिया मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, सुंदर भाटी, अनिल दुजाना समेत अन्य माफियाओं के जो करोड़ों की संपत्तियां सामने आईं हैं, उनकी पूरी रिपोर्ट जल्द ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भेजी जाएगी। ताकि इन सभी के काली कमाई के स्त्रोंतो का खुलासा जल्द हो सके।

Back to top button