समाचार

अमेरिकी चुनाव में भी 56 इंच का जलवा, ट्रंप ने प्रचार वीडियो में नरेंद्र मोदी को किया शामिल

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहारा लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार की एक वीडियो जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्लिप को भी शामिल किया गया है। चुनाव प्रचार के इस विज्ञापन में मोदी के भाषणों और ट्रंप के अहमदाबाद के ऐतिहासिक संबोधन के संक्षिप्त क्लिप शामिल की गई है। इस वीडियो को ‘फोर मोर ईयर्स’ नामक शीर्षक दिया गया है। जो कि 107 सेकंड की है। ये वीडियो मोदी और ट्रंप के फुटेज के साथ शुरू होती है। जिसमें पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में दोनों हाथ में हाथ डाले हुए चल रहे थे।

फरवरी में किया था भारत का दौरा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी महीने में भारत के दौरे पर आए थे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर भी भारत आए थे। अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप का स्वागात प्रधानमंत्री पीएम मोदी द्वारा किया गया था। जिसके बाद पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने एक साथ अहमदाबाद की जनता को संबोधित किया था। वहीं अब इस कार्यक्रम की वीडियो डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी चुनावी वीडियो में शामिल की है।

‘ट्रम्प विक्ट्री फाइनेंस कमेटी’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष किम्बर्ली गुइलफॉयल की और से ये चुनाव वीडियो ट्वीट की गई है। ये वीडियो ट्वीट करते हुए इन्होंने लिखा कि, ‘अमेरिका का भारत के साथ बहुत बढ़िया संबंध है और हमारे अभियान को भारतीय-अमेरिकियों का बहुत बड़ा समर्थन प्राप्त है।’


अमेरिका में 20 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी मतदाता रहते हैं और इन्हीं मतदाताओं को लुभाने के मकसद से वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों और ट्रंप के अहमदाबाद के ऐतिहासिक संबोधन की क्लिप इस्तेमाल की गई है। दरअसल विरोधी पार्टी की और से भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं का वोट पाने के लिए भारतीय मूल के लोगों को चुनाव में खड़ा किया जा रहा है। जिसके जवाब में ट्रंप ने मोदी के साथ हुई मुलाकात की वीडियो का इस्तेमाल चुनाव प्रचार में किया है।

नवंबर में है चुनाव

गौरतलब है कि अमेरिका में नवंबर में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं और प्रचार अभ‍ियान तेजी के साथ चल रहा है। प्रचार के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों को साथ में जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं। ताकि इनके वोट पाए जा सकें और ट्रंप एक बार फिर से इस देश के राष्ट्रपति बन सकें।

Back to top button