अध्यात्म

क्या आप जानते हैं नवरात्रि में क्यों जलाई जाती है अखंड ज्योति, जानें इसके कारण!

पूरे देश में इस समय नवरात्रि की धूम मची है। देश के हर कोने में स्थित माता के मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है। वहां हर रोज माता के दर्शन के लिए सैकड़ों लोग नारियल, चुनरी और प्रसाद लेकर अपने मन की मुरादें मांगने के लिए जा रहे हैं। नवरात्रि के दौरान माता की आराधना का विशेष महत्व होता है। कुछ लोग नवरात्रि के समय 9 दिन तक उपवास रखकर माता की आराधना करते हैं तो कुछ केवल पहले और आखिरी दिन ही उपवास रखते हैं।

9 दिनों तक जलती रहती है अखंड ज्योति:

नवरात्रि के समय में घरों और मंदिरों में अखंड ज्योति जलाई जाती है, जो लगातार 9 दिनों तक जलती रहती है। कुछ लोग तो बस मान्यता के अनुसार ऐसा कर देते हैं, जबकि उन्हें इसका असली मतलब भी नहीं पता होता है, कि आखिर क्यों माता के मंदिरों में या घरों में नवरात्रि के समय अखंड ज्योति जलाई जाती है। आइये हम आपको बताते हैं आखिर क्यों जलाई जाती है अखंड ज्योति?

इसलिए जलाते हैं अखंड ज्योति:

*- नवरात्रि के समय अखंड ज्योति जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है तथा शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।

*- नवरात्रि के समय घर में दीपक जलाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है साथ ही घर के पितरों को भी शांति मिलती है।

*- जो लोग नवरात्रि के समय घी या सरसों के तेल का अखंड दीप जलाते हैं उन्हें तुरंत लाभ मिलता है और उनके सभी कार्य पूरे हो जाते हैं।

*- जो लोग शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, उनके लिए नवरात्रि का समय शुभ माना जाता है। विद्यार्थियों को नवरात्रि के दिनों में घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है।

*- अगर आप पर शनि का कुप्रभाव है तो आप तिल के तेल की अखंड ज्योति जलाएं, आपको शनि के कुप्रभाव से तुरंत मुक्ति मिलेगी।

***

Back to top button