बायोग्राफी

अमिताभ से बेहद प्यार करती थीं रेखा, कहा था-मिस्टर बच्चन मेरे लिए जरुरी हैं, किसी और के लिए नहीं

मिलता तो बहुत कुछ है इस जिंदगी में

बस हम गिनती उसी की करते हैं जो हासिल ना हो सका….

गुलजार साहब की लिखी ये शायरी बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा की जिंदगी के एक बड़े ही खूबसूरत पर दर्द भरे हिस्से को बयां करती हैं। रेखा की जिंदगी में प्यार तो बहुत आए लेकिन उनमें सिर्फ एक नाम ही ऐसा रहा जो ताउम्र उनके नाम से जुड़ गया। अमिताभ और रेखा कभी एक ना हो सके लेकिन दोनों का नाम अक्सर अधूरी मोहब्बत का जिक्र करते वक्त ले लिया जाता है। अमिताभ जया बच्चन के पति थे, लेकिन उनकी जिंदगी में रेखा भी आ चुकी थी। 80 के दशक में अमिताभ, जया और रेखा का लवट्राएंगल सुर्खियों में रहा था। अमिताभ ने कभी भी सार्वजनिक तौर पर इस बात को स्वीकार नहीं किया कि वो रेखा के साथ किसी रिश्ते में थे, लेकिन रेखा ये स्वीकार कर चुकी हैं कि वो दोनों एक दूसरे से प्यार करते थे।

जब रेखा ने खुलकर स्वीकारा था बिग बी से रिश्ता

रेखा-जया कभी एक दूसरी की सहेली थीं, लेकिन रेखा जब जया के पति अमिताभ के करीब जाने लगीं तो दोनों में दुश्मनी हो गई। उस वक्त ऐसी खबरें भी आने लगी थीं कि जया और अमिताभ की शादी टूट सकती है। हालांकि वक्त रहते अमिताभ संभल गए और उन्होंने अपनी पत्नी जया को चुना और हमेशा-हमेशा के लिए रेखा से दूरी बना ली। उसी दौर मे नंवबर 1984 मे रेखा ने फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में अपने और अमिताभ के रिश्ते के बारे मे खुलकर बात की थी।

रेखा से पूछा गया था कि आपके साथ रिलेशन को लेकर अमिताभ चुप क्यों थे? इस पर उन्होंने कहा था, ‘उन्हें ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए था? उन्होंने ऐसा अपनी इमेज बचाने के लिए किया। अपने परिवार और बच्चों को प्रोटेक्ट करने के लिए किया। मुझे लगता है कि ये अच्छी बात है। मुझे फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या सोचते हैं? लोगों को उनके प्यार या मेरे प्रति उनके प्यार के बारे में जान कर क्या करना है? मैं उनसे प्यार करती हूं और वो मुझसे प्यार करते हैं। इतना काफी है। मुझ किसी की सोच से कोई फर्क नहीं पड़ता है’।

पत्नी के लिए प्यार को ठुकरा गए थे बिग बी

इतना ही नहीं रेखा ने आगे कहा कि, ‘अगर वो अकेले में भी कहते हैं कि वो मुझसे प्यार नहीं करते तो मुझे बहुत निराशा होती, लेकिन उन्होंने कभी ऐसा नहीं किया। ऐसे में जो उन्होंने  पब्लिक में कहा मैं उसकी परवाह क्यों करुं? मुझे पता है कि लोग कहते होंगे कि बेचारी रेखा पागल है। हो सकता है मैं ये डिजर्व करती हूं। ऐसा नहीं है कि उनके 10 अफेयर्स हैं। मिस्टर बच्चन अभी भी पुराने जमाने के हैं। वो किसी को चोंट नहीं पहुंचाना चाहते, फिर अपनी पत्नी को क्यों चोट पहुंचाएंगे’।

रेखा ने आगे कहा था कि, ‘मेरा रिएक्शन कोई टिपिकल नहीं है, ये मुझे पता है। हम इंसान है जो एक दूसरे से करते हैं और जैसे हैं वैसे ही एक दूसरे को स्वीकार करते है। हमारी जिंदगी में दुख से ज्यादा खुशियां है। इससे ज्यादा कुछ मायने नहीं रखता है। जब मैं उस इंसान के साथ हूं मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता’।

इसे पब्लिश मत कीजिए। वो इससे इनकार कर देंगे। फिर मैं इसकी पुष्टि करुंगी। फिर उनके कैंप से स्टेटमेंट आएगा, नहीें नहीं वो परवीन बॉबी की तरह पागल है। फिर मैं कहूंगी नहीं, यहां परवीन बाबी नहीं हैं, मैं हूं स्टेटमेंट देने के लिए। खैर मैं आपसे अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में क्यों बात करूं। मैं बहुत ही क्रिएटिव इंसान हूं। ढेर सारी चीजों में मेरी दिलचस्पी है। लोग मेरी पर्सनल लाइफ के बारे मे बातें करते हैं, लेकिन मैं इसे अपने तक रखना पसंद करती हूं। मिस्टर बच्चन मेरे लिए जरुरी हैं, किसी और के लिए नहीं।

Back to top button